मुंबई। महाराष्ट्र में कोरोना वायरस के संक्रमण से मारे गए मुस्लिम बुजुर्ग को स्थानीय मुसलमानों के द्वारा कब्रिस्तान दफनाने से इंकार कर देने पर हिन्दू श्मशान में ले जाकर जलाया गया।

जानकारी के अनुसार, घटना बुधवार की है। मृतक मालवाणी के कलेक्टर परिसर में रहता था और जोगेश्वरी स्थित बीएमसी के अस्पताल में बुधवार तड़के उसकी मौत हुई थी। मृतक के परिवार के सदस्य ने आरोप लगाया कि शव को मलाड के मालवाणी कब्रिस्तान ले जाया गया लेकिन न्यासियों ने यह कह कर शव को दफनाने से इनकार कर दिया कि मृतक कोरोना वायरस से संक्रमित था। आखिरकार हिंदू श्मशान भूमि प्रबंधन समिति ने मुस्लिम समुदाय के बुजुर्ग का शव जलाने की परमिशन दी और उनके शव का अंतिम संस्कार कर दिया गया।

महाराष्ट्र के मंत्री और मालवाणी के विधायक, असलम शेख ने कहा, ‘सरकारी दिशानिर्देशों के अनुसार, मुस्लिम COVID ​​-19 पीड़ितों को एक कब्रिस्तान में दफन किया जाना चाहिए, जो हॉस्पिटल के सबसे करीब है, जहां रोगी की मृत्यु हुई थी।’ उन्होंने आगे कहा,’लेकिन इस मामले में, मृतक के परिजन कब्रिस्तान के ट्रस्टियों या अन्य सम्बंधित लोगों को बिना बताए सीधे मालवाणी कब्रिस्तान में ले गए और उसे दफनाने की मांग की।’ उन्होंने आगे कहा, ‘जिन लोगों ने निर्देशों का उल्लंघन किया है उनपर कड़ी कार्रवाई होनी चाहिए।’ उन्होंने कहा, ‘इस घटना से एक दिन पहले एक और कोरोनोवायरस पीड़ित को उसी कब्रिस्तान में दफनाया गया था।’

इस घटना पर मृतक के बेटे ने कहा, “मेरे पिता को अस्पताल में मृत घोषित किए जाने के बाद मेरी मदद के लिए कोई नहीं आया। मैं तीन घंटे से अधिक समय तक अस्पताल के बाहर शव के पास बैठा रहा।” उन्होंने कहा, “हम मलाड-मालवाणी कबीरस्तान में उनके शरीर को दफनाना चाहते थे। लेकिन जब हम वहां पहुंचे, तो कब्रिस्तान के ट्रस्टियों ने दफनाने की अनुमति देने से यह कहते हुए इनकार कर दिया कि वह एक कोरोना मरीज था।” उन्होंने आगे कहा, “पुलिस और अन्य अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद शव का नजदीकी हिन्दू श्मशान भूमि (श्मशान) में अंतिम संस्कार किया गया।”

स्थानीय समाजवादी पार्टी के नगरसेविका रुखसाना सिद्दीकी ने कहा, “जब नागरिक कर्मचारी जानते हैं कि परिपत्र के अनुसार, एक COVID -19 पीड़ित को पास के कब्रिस्तान में दफन किया जाना चाहिए तो वे शव को मलाड (पश्चिम) में क्यों ले गए, हालांकि उसकी मृत्यु जोगेश्वरी (पूर्व) के एक अस्पताल में हुई थी।”

Loading...
लड़के/लड़कियों के फोटो देखकर पसंद करें फिर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें

 

विज्ञापन