Wednesday, January 19, 2022

फारूक अब्दुल्ला को नहीं कोई राहत, 3 महीने बढ़ाई गई हिरासत की अवधि

- Advertisement -

आर्टिकल 370 की समाप्ति के बाद से हिरासत में रहने वाले जम्मू कश्मीर के पूर्व सीएम फारुख अब्दुल्ला की हिरासत 3 माह के लिए और बढ़ा दी गई है। अब्दुल्ला बीती 5 अगस्त से अपने घर में नजरबंद हैं।

नेशनल कांफ्रेस (नेकां) के नेता पर सख्त जन सुरक्षा कानून (पीएसए) पहली बार 17 सितंबर को लगाया गया था, जिसके कुछ ही घंटे बाद एमडीएमके नेता वाइको की एक याचिका पर उच्चतम न्यायालय सुनवाई करने वाला था। याचिका में वाइको ने आरोप लगाया था कि नेकां नेता को गैर कानूनी तरीके से हिरासत में रखा गया है।

अधिकारियों ने बताया कि नेकां अध्यक्ष पर पीएसए के ‘सरकारी आदेश के तहत मामला दर्ज किया गया है जो किसी व्यक्ति को बगैर सुनवाई के तीन से छह महीने तक जेल में रखने की इजाजत देता है।

Symbolic

उल्लेखनीय है कि जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 से जुड़े उन प्रावधानों को हटा दिया गया है जिसके तहत इसे विशेष राज्य का दर्जा मिला हुआ था। इसके साथ ही इसे दो केंद्र शासित प्रदेशों- जम्मू-कश्मीर व लद्दाख में भी विभाजित कर दिया गया है।

आर्टिकल 370 के प्रावधान हटाने के बाद सरकार ने फारुख अब्दुल्ला समेत राज्य के कई नेताओं को हिरासत में ले लिया था। इनमें पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला और महबूबा मुफ्ती भी शामिल हैं। नेताओं को PSA एक्ट के तहत हिरासत में रखा गया है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles