Monday, June 14, 2021

 

 

 

किसानों ने कल बुलाया भारत बंद, जानिए क्या खुला रहेगा और क्या बंद

- Advertisement -
- Advertisement -

नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग कर रहे किसानों ने शुक्रवार (26 मार्च) को ‘भारत बंद’ का अह्वान किया है। किसान आंदोलन के 120 दिन पूरे होने पर ‘भारत बंद’ किया जा रहा है। संयुक्‍त किसान मोर्चा के मुताबिक, इस दौरान दुकानों, बाजारों और सभी व्यापारिक प्रतिष्ठानों को बंद रखा जाएगा। कांग्रेस, लेफ्ट, समेत कई विपक्षी दलों ने बंद का समर्थन किया है।

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक 26 मार्च को सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे भारत बंद का ऐलान किया है। इस दौरान पूरे देश में सड़क और रेल परिवहन, बाजार और दूसरे सार्वजनिक स्थानों को बंद करने की घोषणा की गई है। इस दौरान दूध और डेयरी के उत्पादों की डिलीवरी को लेकर समस्या आ सकती है।

किसान नेता दर्शन पाल ने कहा कि ‘हम देश के लोगों से इस भारत बंद को सफल बनाने और उनकी ‘अन्नदाता’ का सम्मान करने की अपील करते हैं।’ इससे पहले किसान नेता बूटा सिंह बुर्जगिल ने कहा कि 26 मार्च को तीन कृषि कानूनों के खिलाफ हमारे विरोध का 4 महीने पूरा हो जाएगा। उन्होंने कहा कि ये शांतिपूर्ण बंद सुबह से शाम तक प्रभावी रहेगा।

इस दौरान, रेल और सड़क यातायात को बाधित करने की योजना है। दुकानों और डेयरी जैसी जगहों को बंद रखा जाएगा। सुबह 6 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक, सार्वजनिक स्‍थलों को भी बंद रखा जाएगा। किसान नेताओं के अनुसार, किसी कंपनी या फैक्‍ट्री को नहीं बंद कराया जाएगा। पेट्रोल पंप, मेडिकल स्‍टोर, जनरल स्‍टोर जैसी जरूरत की जगहें खुली रहेंगी।

भारत बंद को लेकर भारतीय किसान यूनियन (BKU) के अध्यक्ष राकेश टिकैत ने कहा कि इन कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसानों के बीच फूट नहीं पड़ेगी। उन्होंने ये भी कहा कि दिल्ली जाकर किसानों को फिर से बैरिकेड्स तोड़ना होगा। उधर बड़ी संख्‍या में किसान दिल्‍ली की सीमाओं पर कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles