कर्ज से परेशान किसान ने की आत्मह’त्या, सीएम गहलोत और पायलट को ठहराया जिम्मेदार

7:15 pm Published by:-Hindi News

किसानों की कर्जमाफ़ी के ऐलान के साथ सत्ता में आई गहलोत सरकार के राज में भी किसानों की आत्महत्या का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। रविवार को श्री गंगानगर जिले के रायसिंहनगर इलाके में कर्ज में डूबे एक किसान ने सल्फास खाकर आत्महत्या कर ली।

उसने मरने से पहले फेसबुक पर एक वीडियो और दो पन्नों के सुसाइड नोट की तस्वीर शेयर की। जिसमे उसने राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार पर आरोप लगाए हैं। किसान ने सीएम अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट पर कर्जमाफी के वायदे को पूरा नहीं करने का आरोप लगाया है।

जानकारी के अनुसार, सोहन लाल ने खेती के लिए करीब ढाई लाख रुपए का कर्ज लिया था, जिसे चुका पाने में मुश्किलें आ रही थीं। सोहन लाल के अनुसार विधानसभा चुनावों के दौरान कांग्रेस ने राज्य के किसानों की कर्जमाफी का वादा किया था, लेकिन अब तक कर्ज माफ नहीं किए गए।

वीडियो में उन्होंने अशोक गहलोत की सरकार से किसानों की समस्याओं पर ध्यान देने का आग्रह किया, साथ ही बाकी किसान दोस्तों से अपील की कि जब तक किसानों को उनका हक नहीं मिल जाता, तब तक अंतिम संस्कार न किया जाए।टाइम्स नाऊ की रिपोर्ट के अनुसार, सोहन कडेल के पास 6 बीघा जमीन थी और उस पर सिंडिकेट बैंक का करीब 1.23 लाख का लोन था।

राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के नेता आर.राठौर का कहना है कि ‘किसान जो आत्महत्या कर रहे हैं, वह कर्जमाफी के वादे पर खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं। किसान ने लिखा है कि इसके लिए सीएम और डिप्टी सीएम जिम्मेदार हैं, ऐसे में यह मामला आईपीसी की धारा 306 के तहत आता है।’

राज्य के उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने सोहन लाला की मौत पर खेद जताते हुए कहा कि अभी जांच की जा रही है। पायलट ने कहा कि मुझे मिली जानकारी के मुताबिक सोहन लाल के ऊपर किसी तरह का कर्ज नहीं था। राजस्थान सरकार किसानों के कल्याण और उनके भविष्य को लेकर पूरी तरह प्रतिबद्ध है।

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें