Friday, June 25, 2021

 

 

 

किसान आंदोलन पर UNHCR ने दोनों पक्षों से की संयम बरतने की अपील

- Advertisement -
- Advertisement -

संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार के उच्चायुक्त कार्यालय ने शुक्रवार को भारत सरकार और किसानों दोनों से नए कृषि कानूनों के खिलाफ अधिकतम संयम बरतने का आग्रह किया।

बयान में कहा गया कि “हमने अधिकारियों और प्रदर्शनकारियों से आह्वान किया कि वे चल रहे #FarmersProtests में अधिकतम संयम बरतें।” शांतिपूर्ण तरीके से एकत्र होना और अभिव्यक्ति के अधिकारों को ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों संरक्षित किया जाना चाहिए। सभी के लिए मानवाधिकारों के सबंध में सम्मान और उचित समाधान खोजना महत्वपूर्ण है। “

गुरुवार को, संयुक्त राज्य अमेरिका ने नरेंद्र मोदी सरकार से बातचीत के माध्यम से हाल ही में पारित कृषि सुधारों पर किसानों के साथ अपने मतभेदों को हल करने का आग्रह करते हुए कहा था कि शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन “किसी भी संपन्न लोकतंत्र की पहचान है”।

सितंबर में पारित कृषि कानूनों को निरस्त करने की मांग को लेकर पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के हजारों किसान दिल्ली की सीमा पर डेरा डाले हुए हैं। विरोध प्रदर्शन काफी हद तक शांतिपूर्ण था, लेकिन 26 जनवरी को हिंसा भड़क उठी, जब एक ट्रैक्टर रैली गणतंत्र दिवस समारोह के साथ निकाली गई।

नरेंद्र मोदी सरकार ने प्रदर्शन पर कार्रवाई शुरू की है। किसान नेताओं के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज की गई, सैकड़ों प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया और पत्रकारों के खिलाफ भी एफ़आईआर दर्ज की गई। गृह मंत्रालय ने तीन सीमा क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाओं को बंद करने का भी आदेश दिया है।

दिल्ली पुलिस ने राजधानी के टिकरी, सिंघू और गाजीपुर सीमाओं पर मुख्य सड़कों पर खाई खोदने, कंक्रीट की बैरिकेडिंग खड़ी करने और रेजर के तारों को फैलाने की विस्तृत व्यवस्था की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles