jyo1

jyo

निर्वाचन आयोग ने आज गुजरात विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है. 182 सीटों पर होने वाले ये चुनाव दो चरण में होंगे.

चुनाव आयोग की घोषणा के अनुसार, पहले चरण के चुनाव 89 विधानसभा सीटों के लिए होंगे जो 9 दिसंबर को होंगे. वहीँ दुसरे चरण के चुनाव 93 विधानसभा सीटों के लिए होंगे. जो 14 दिसंबर को संपन्न होंगे. दोनों चरणों की वोटों की गिनती 18 दिसंबर को होगी.

चुनाव आयोग के अनुसार, प्रथम चरण के नामाकंन की अंतिम तारीख 21 नवंबर है और नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 24 नवंबर है. तो वहीँ दुसरे चरण की नामांकन की आखिरी तारीख 27 नवंबर है और नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 2 दिसंबर निर्धारित की गई.

मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार जोति ने बताया कि बाढ़ से प्रभावित गुजरात में राहत कार्य जारी रहने की वजह से चुनावों की तारीखों मेंदेरी प्रमुख वजह है. उन्होंने कहा, राज्य सरकार के 26443 कर्मचारियों को चुनाव की ड्यूटी में लगाया जाना है. जो स्टाफ अभी राहत कार्य में लगा हुआ है.

इस चुनाव की सबसे बड़ी खासियत ये है कि पहली बार ऐसा होगा कि राज्य की सभी 182 सीटों के लिए वोटिंग में VVPATs (वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल) का भी इस्तेमाल किया जाएगा.

Loading...

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें