अतीक अहमद और उनकी पत्नी पर ED ने कसा शिकंजा, 10 बैंक खाते और प्रॉपर्टी ईडी ने किया सीज

सोमवार को प्रवर्तन निदेशालय ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले के संबंध में पूर्व सांसद और माफिया अतीक अहमद और उनकी पत्नी से संबंधित 8.14 करोड़ रुपए की चल एवं अचल संपत्ति की अस्थाई रूप से कुर्क की जिसमें भूमि संपत्ति और बैंक खातों में शेष राशि भी शामिल है।

एजेंसी ने अतीक अहमद के खिलाफ ह’त्या जबरन वसूली धोखाधड़ी जालसाजी भूमि हथियाने और सामान प्रकृति के अप’राधों से संबंधित विभिन्न पुलिस थानों में दर्ज कई प्राथमिकी का संज्ञान लेने के बाद धन शोधन निवारण अधिनियम के तहत जांच शुरू की।

ईडी ने यह भी देखा है कि उनके सहयोगी द्वारा चलाई जा रही विभिन्न फर्मों और कंपनियों में से उनके खातों में पैसा जमा किया जा रहा है। जांच के दौरान यह भी सामने आया है कि इन निधियों का उपयोग उनकी पत्नी के नाम पर सरकारी मूल्य से काफी कम कीमत पर भूमि संपत्ति के अधिग्रहण के लिए किया गया। ईडी ने अतीक के सहयोगी द्वारा चलाई जा रही कंपनियों से संबंधित एससीए, आईटी विभाग और अन्य एजेंसियों से डाटा एकत्र किया है।

आरोपी व्यक्तियों से अभी बयान दर्ज कराए जा रहे हैं और इन कंपनियों में निवेश किए गए धन के स्रोतों का पता लगाने के लिए पूछताछ भी की जा रही है। अतीक अहमद के 10 बैंक खातों और उनकी पत्नी के एक बैंक खाते में 1.28 करोड़ पड़े हैं। इस मामले को लेकर ईडी की यह पहली कुर्की है और आगे भी जांच जारी रहेगी।

विज्ञापन