Saturday, June 19, 2021

 

 

 

क्रिकेट घोटाले में ED ने की फारूक अब्दुल्ला की 12 करोड़ की संपत्ति जब्त

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली: नेशनल कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष फारूक अब्दुल्ला (Farooq Abdullah) के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए मनी लॉन्ड्रिंग मामले में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने 11.86 करोड़ रुपए की संपत्ति को जब्त कर लिया। जब्त की गई संपत्ति में 2 घर, 3 प्लॉट और एक प्रॉपर्टी शामिल है।

ईडी ने गत 19 अक्टूबर को डॉ. अब्दुल्ला से इस बाबत पूछताछ भी की थी। नेशनल कांफ्रेंस के नेताओं सहित पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने प्रवर्तन निदेशालय की कार्रवाई को बदले की कार्रवाई करार दिया था।

नेशनल कॉन्फ्रेंस के प्रवक्ता ने कहा, “प्रवर्तन निदेशालय का पत्र गुप्कर घोषणा के बाद आया। कश्मीर में ‘पीपुल्स अलायंस’ बनने के बाद यह स्पष्ट राजनीतिक प्रतिशोध है।” पार्टी ने कहा, “हमें पता था कि यह आ रहा है,” यह कहते हुए कि केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा अपनी एजेंसियों का उपयोग नए राजनीतिक गठन से लड़ने के लिए कर रही थी क्योंकि यह “इससे राजनीतिक रूप से नहीं लड़ सकती थी।”

जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन में कथित 112 करोड़ रुपये की धांधली का मामला बहुत पुराना है। आरोप हैं कि इसमें से करीब 43.69 करोड़ रुपये का गबन किया गया और इस पैसे को खिलाड़ियों पर भी खर्च नहीं किया गया। बीसीसीआई ने 2002 से 2011 के बीच राज्य में क्रिकेट सुविधाओं के विकास व बजालता में क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के लिए ये राशि दी थी।

सीबीआई ने जम्मू-कश्मीर क्रिकेट एसोसिएशन के कोष में कथित गबन के मामले में डा. फारूक अब्दुल्ला समेत जेकेसीए के तत्कालीन महासचिव मोहम्मद सलीम खान, तत्कालीन कोषाध्यक्ष अहमसान अहमद मिर्जा और जम्मू-कश्मीर बैंक के एक कर्मचराी बशीर अहमद पर आपराधिक साजिश और धोखाधड़ी का आरोप लगाते हुए श्रीनगर की एक अदालत में गत सितंबर महीने में एक आरोप पत्र भी दाखिल किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles