Tuesday, December 7, 2021

जाकिर नाइक के खाते में आए 49 करोड़, इनकम का कोई ज्ञात स्रोत नहीं: ईडी

- Advertisement -

मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपी विवादास्पद सलाफ़ी उपदेशक जाकिर नाइक के पास आय का कोई ज्ञात स्रोत नहीं, इसके बावजूद भारत में उसके बैंक खातों में 49 करोड़ रुपये का ट्रांसफर हुआ है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने विशेष अदालत में नाइक के खिलाफ दाखिल आरोपपत्र में यह दावा किया है।

न्यायाधीश एमएस आजमी ने बुधवार को नाइक के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) द्वारा मनीलॉन्ड्रिंग कानून रोकथाम कानून (पीएमएलए) के तहत दाखिल आरोप पत्र का संज्ञान लिया। नाइक वर्तमान में मलयेशिया में रहता है।

आरोप पत्र में कहा गया, ‘पूरी दुनिया में घूम-घूमकर उपदेश देने वाले जाकिर नाइक के पास रोजगार या कारोबार से आय का कोई ज्ञात स्रोत नहीं है।’ इसमें कहा गया, ‘ऐसी स्थिति में भी वह अपने भारतीय बैंक खातों में 49.20 करोड़ रुपये ट्रांसफर करने में कामयाब रहा।’

केंद्रीय जांच एजेंसी अब तक नाइक के दो सहयोगियों आमिर गजदार और नजामुद्दीन साथक को गिरफ्तार कर चुकी है। गैर-कानूनी गतिविधि रोकथाम कानून (यूएपीए) के तहत राष्ट्रीय जांच एजेंसी की प्राथमिकी के आधार ईडी ने 2016 में नाइक के खिलाफ मामला दर्ज किया था।

गौरतलब है कि पहले 2016 में मुंबई पुलिस की जांच में सामने आया था कि विवादि‍त उपदेशक जाकिर नाइक के बैंक अकाउंट्स में पिछले तीन सालों में तीन अलग-अलग देशों से 60 करोड़ रुपये आए हैं। नाइक के परिवार के सदस्यों से जुड़े पांच बैंक खातों में यह रकम जमा की गई थी।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles