Thursday, August 5, 2021

 

 

 

भूकंप से सहमा पूरा उत्तर भारत: दिल्‍ली-NCR समेत कश्‍मीर में लोग घरों से बाहर निकले

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्‍ली. दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi NCR) समेत उत्‍तर भारत भूकंप से सहम उठा। लोग डर की वजह से घरों से बाहर निकल आए। शाम लगभग पांच बजे हरियाणा, पंजाब, कश्‍मीर और दिल्‍ली एनसीआर समेत उत्‍तर भारत के कई हिस्‍सों में झटके महसूस किए गए।

पीटीआई के अनुसार, भूकंप की तीव्रता 6.8 थी। भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान का हिंदूकुश है। शुरुआती रिपोर्ट में इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.8 दर्ज की गई है। भूकंप का केंद्र धरती से 200 किलोमीटर अंदर था। ईएमएससी के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता 6.0 दर्ज की गई है और इसका केंद्र हिंदूकुश से 148 किलोमीटर दूर पूर्व में था।

पाकिस्तान में भी महसूस किए गए तगड़े झटके। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पेशावर, रावलपिंडी में भूंकप के तेज झटके महसूस किए गए हैं। अफगानिस्तान और पाकिस्तान में अभी जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

बता दें कि दिल्‍ली को भूकंपीय क्षेत्र के जोन चार में रखा गया है। यह हिमायल के करीब भी है। ऐसे में हिमायली इलाके में अगर भीषण भूकंप आया तो दिल्‍ली में ज्‍यादा तबाही मच सकती है। इसमें एनसीआर के भी कई इलाकों में तबाही मच सकती है।

विशेषज्ञों की मानें तो दिल्ली में अगर बड़ा भूकंप आया तो जान माल का ज्यादा नुकसान होगा, क्योंकि पूर्वी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली के साथ ज्यादातर इलाके घनी आबादी वाले हैं। कई इलाके तो ऐसे भी हैं, जहां आपात स्थिति में मदद तक नहीं पहुंच सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles