national anthem disrespect 620x400

national anthem disrespect 620x400

राजौरी । देश की सर्वोच अदालत के राष्ट्र्गान पर दिए गए एक फ़ैसले के बाद पूरे देश में इसको लेकर विवाद हो रहा है। दरअसल सप्रीम कोर्ट ने सभी सिनेमाघरों में फ़िल्म शुरू होने से पहले राष्ट्र्गान बजाना अनिवार्य कर दिया था। इसके बाद देश के कई हिस्सों से ऐसी घटनाए सामने आयी जिसमें राष्ट्र्गान के दौरान खड़ा न होने की वजह से कुछ लोगों की पिटाई की गयी। इसमें कुछ दिव्यांग भी शामिल थे।

इसके बाद से पूरे देश में यह बहस अपने ज़ोरों पर है की राष्ट्र्गान के दौरान खड़ा होना क्या देशभक्ति का परिचायक है? क्या राष्ट्र्गान के दौरान खड़े नही होने वाले लोग देशद्रोही है? हालाँकि सप्रीम कोर्ट ने इस मामले में टिप्पणी करते हुए कहा था कि राष्ट्र्गान के दौरान खड़ा होना देशभक्ति नापने का पैमाना नही हो सकता। इसके बावजूद इस मामले में विवाद थमने का नाम नही ले रहा है। अब जम्मू कश्मीर में भी इस तरह की एक घटना सामने आयी है।

यहाँ के राजौरी स्थित बाबा ग़ुलाम शाह बादशाह यूनिवर्सिटी में राष्ट्र्गान के समय कुछ छात्रों द्वारा सेल्फ़ी लेने का मामला सामने आया है। टाइम्स नाउ के अनुसार सिल्वर रोलिंग ट्रोफ़ी के दौरान हुए विदाई समारोह में कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे। इसमें राज्य के गवर्नर एनवी वोहरा, राजौरी के डेप्युटी कमिशनर, एसएसपी और यूनिवर्सिटी के कुलपति शामिल थे। समारोह के दौरान एक समय राष्ट्र्गान बजाया गया तो काफ़ी लोग हॉल में खड़े हो गए।

लेकिन उस समय कुछ छात्र न केवल खड़े नही हुए बल्कि इस दौरान सेल्फ़ी खिंचने में व्यस्त रहे। इस पूरी घटना की एक विडियो सामने आने के बाद यूनिवर्सिटी के काफ़ी छात्र आरोपी छात्रों के ख़िलाफ़ कार्यवाही करने की माँग कर रहे है। हालाँकि अभी तक यूनिवर्सिटी के उपकुलपति की और से मामले में कोई प्रतिक्रिया नही आयी है। उल्लेखनीय है कि अभी हाल ही में जम्मू कश्मीर में ही एक अधिकारी द्वारा राष्ट्र्गान का अपमान करने पर कुछ छात्रों ने उनका विरोध किया था। जिसके बाद उन छात्रों के ऊपर ही लाठीचार्ज करा दिया गया था।

Loading...

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें