Sunday, December 5, 2021

शामली में शुगर मिल से निकली जहरीली गैस से 500 बच्चे बेहोश , कई की हालत गंभीर

- Advertisement -

up gas leak in shamali sugar mill more than 500 children unconscious 30 condition serious

शामली | मंगलवार को शामली में उस समय हाहाकार मच गया जब शुगर मिल से निकली जहरीली गैस की वजह से 500 बच्चे बेहोश हो गए. इस तरह बच्चो के बेहोश होने की सूचना मिलने से जिला प्रशासन में हडकंप मच गया. तुरंत बच्चो को जिला अस्पताल , सीएचसी व् निजी अस्पतालों में भर्ती कराया गया. फ़िलहाल 30 बच्चो की हालत गंभीर बनी हुई है. वही बीमार बच्चो के अभिभावकों में चीख पुकार मची हुई है.

दरअसल शामली के बुढाना रोड पर सर शादीलाल शुगर मिल का बायलर है. यह मिल शहर के अन्दर है जिसकी वजह से लोगो को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. इसका एक कारण यह है की डिस्टलरी और शुगर मिल से निकले वेस्टेज को सड़क किनारे डाल दिया जाता है. इसके अलावा डिस्टलरी से निकले पानी को भी यही एकत्र कर रीसाइक्लिंग किया जाता है. इस वजह से आस पास के इलाको को काफी दुर्गंद और गंदगी का सामना करना पड़ता है.

इसी मिल के आस पास दो स्कूल सरस्वती विद्या मंदिर व सरस्वती जूनियर हाई स्कूल भी स्थित है. मंगलवार को मिल कर्मचारियों ने सड़क पर पड़े वेस्टेज को नष्ट करने के लिए उस पर किसी केमिकल का छिडकाव कर दिया. जिससे किसी जहरीली गैस का रिसाव होना शुरू हो गया. जब आसपास के स्कूल के बच्चे यहाँ से गुजरे तो उन्हें सांस लेने में दिक्कत होनी शुरू हुई. कुछ बच्चे रास्ते में ही बेहोश हो गए तो कुछ स्कूल पहुँचने के बाद बेहोश हुए.

धीरे धीरे जहरीली गैस की चपेट में दोनों स्कूल आ गए. जिसकी वजह से दोनों स्कूल के करीब 500 बच्चे बेहोश गए. तुरंत इसकी सूचना जिला प्रशासन को दी गयी. उधर स्कूल अध्यापक बीमार बच्चो को गाडी में डालकर स्थानीय अस्पताल पहुंचे. बीमार बच्चो की तादात ज्यादा होने की वजह से कुछ बच्चो को निजी अस्पताल रेफेर कर दिया गया. जैसे बच्चो के बेहोश होने की सूचना अभिभावकों तक पहुंची तो वो तुरंत अस्पतालों की और दौड़े.

फिलहाल बच्चों का उपचार जारी है. लेकिन कुछ बच्चो की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है. उधर मिल प्रशासन की इस लापरवाही के खिलाफ काफी अभिभावको ने प्रदर्शन भी किया. अभिभावकों की मांग है की इस लापरवाही के लिए मिल पर कार्यवाही की जाए. फ़िलहाल मौके पर जिले के काफी अधिकारी मौजूद है.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles