जातिसूचक तानों के चलते डॉक्टर ने की खुद’खुशी, परिवार बोला – ‘ये आत्मह’त्या नहीं, ह’त्या है’

11:09 am Published by:-Hindi News

मुंबई: महारष्ट्र के नायर अस्पताल में पढ़ने वाली 23 वर्षीय डॉक्टर पायल तड़वी की आत्महत्या का मामला तूल पकड़ता जा रहा है। दरअसल, तड़वी ने कथित तौर पर अपने तीन सीनियरों की ओर से बार-बार होने वाले जातीय टिप्पणी से तंग आकर खुदखुशी कर ली।

घरवालों का आरोप है कि अस्पताल प्रशासन से पीड़ित ने इस परेशानी के बारे में बताया भी था लेकिन कुछ नहीं हुआ।मुंबई के नायर अस्पताल में मई 2018 में पायल तड़वी का एडमिशन हुआ था और वो इसी अस्पताल में बतौर रेजिडेंट डॉक्टर तैनात थी।

एडमिशन आरक्षित कोटे से होने के कारण उसके तीन सीनियर सहयोगी इस बार पर उसे प्रताड़ित करते थे और बार-बार इसका जिक्र भी करते थे। यह सिलसिला कई महीनों तक चला। छात्रा ने इसकी शिकायत हॉस्टल के अधिकारियों से भी की थी लेकिन हुआ कुछ नहीं। 22 मई को कथित तौर पर इस परेशानी से तंग आकर उसने आत्महत्या कर ली।

देश के कई नेताओं और फिल्मी हस्तियों ने इस मामले पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. दलित नेता और गुजरात के वडगाम से विधायक जिग्नेश मेवानी और सीपीआई नेता कन्हैया कुमार ने हैशटैग #JusticeForDrPayal के साथ ट्विटर पर इस मामले की कड़ी निंदा की है।

कन्हैया कुमार ने ट्विटर पर लिखा है कि जातिवाद ने पायल जैसी प्रतिभाशाली डॉक्टर की जान ले ली। दोषियों को सज़ा दिलाने की मांग करने के साथ जातिगत भेदभाव के तमाम मामलों में न्याय दिलाने के लिए पूरे देश के स्तर पर आंदोलन करने की ज़रूरत है। रोहित वेमुला के मामले में भी अभी तक दोषियों को सज़ा नहीं मिली है।

पायल की मां दिप्रिंट को बताती हैं, ‘मेरी बेटी हंसमुख थी. बड़े लाड-प्यार से पाला था उसे। उसकी हर ख्वाहिश पूरी की थी. उस दिन भी वो परेशान थी। शाम साढे 4 बजे वो फोन करके फूट-फूटकर रो पड़ी। मैंने उसे कहा कि हम जल्दी ही मिलने आएंगे लेकिन साढ़े 7 बजे तक वो खुद को खत्म कर चुकी थी।’

पायल के परिवार का आरोप है कि वो करीब 10 दिन पहले ही लिखित शिकायत लेकर डीन के ऑफिस भी पहुंचे थे। लेकिन डीन के सेक्रेटरी ने उन्हें मिलने नहीं दिया। पायल को वाट्सऐप ग्रुप्स पर भी उसके आदिवासी होने को लेकर भगोड़ी जैसे शब्द इस्तेमाल किए गए। परिवार ने ये स्क्रीनशॉट पुलिस को दे दिए हैं।

Loading...

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें