Wednesday, August 4, 2021

 

 

 

हजरत निजामुद्दीन औलिया की दरगाह पर जले दिवाली के दिये तो एक्ट्रेस ने कही बड़ी बात

- Advertisement -
- Advertisement -

हजरत निजामुद्दीन औलिया की दरगाह पर भी दिवाली पर जगमगाते दीयों ने सांप्रदायिक सौहार्द्र की मजबूती का बड़ा संदेश दिया है। दरगाह कीयह फोटो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है।

इनमेंसे कुछ तस्वीरों को एक्ट्रेस ऋचा चड्ढा ने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है। हिंदू-मुस्लिम एकता को दर्शाने वाली यह तस्वीर शेयर करते हुए ऋचा ने लिखा, ”खूबसूरत…असली इंडिया।”

बता दें कि दरगाह में दीवाली, होली, बसंत पंचमी सभी लोग साथ मिलकर मनाते हैं। 14 नवंबर को औलिया के जन्मदिवस पर और फरवरी में बसंत पंचमी पर होने वाले कार्यक्रमों की तैयारियां अभी से शुरू हो चुकी हैं।

दरगाह कमिटी से जुड़े दरगाह के सज्जादा- नशीं सूफी अजमल निजामी ने बताया कि सूफी विधा में इस्लाम के विरुद्ध कुछ भी नहीं है, बल्कि यह तो इस्लाम की खूबी है। सूफी संत जहां भी गए, उन्होंने उस जमीं, उस तहजीब की सभी अच्छाइयों को आत्मसात किया। ये वही बातें, वही खूबियां थीं, जो इस्लाम से टकराती नहीं थीं।

वल्र्ड सूफी फोरम के अग्रणी सदस्य सूफी अजमल निजामी कहते हैं कि दीवाली, होली और बसंत पंचमी ये सभी त्योहार दरगाह में मिलजुल कर मनाए जाते रहे हैं। ऐसा 14वीं सदी से होता आया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles