Tuesday, July 27, 2021

 

 

 

खुलासा: देश के 10 बड़े बूचड़खाने हिन्दू समुदाय के, लेकिन नाम से हो रहे मुस्लिम बदनाम

- Advertisement -
- Advertisement -

उत्तरप्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सत्ता संभालने के साथ ही राज्य में बिना लाइसेंस के चल रही मीट की दुकानों और अवैध बूचड़खानों पर कारवाई की जा रही हैं. हमेशा से ही भारत में माना जाता आया हैं कि इस व्यवसाय का सबंध केवल सिर्फ मुस्लिम समुदाय का हैं तो ये पूरी तरह से गलत हैं.

90 करोड़ मांसाहारियों के साथ ही दुनिया का सबसे बड़ा बीफ निर्यातक देश भारत है. इसका सालाना कारोबार करीब 27 हजार करोड़ रुपये है. वहीँ यूपी में मीट का ये 15,000 करोड़ का है. जिसमे 25 लाख लोग रोजगार पाते हैं. वहीँ भारत के दस बड़े बीफ़ एक्सपोर्ट्स का सम्बंध हिन्दू समुदाय से है. जो इस प्रकार हैं.

अल कबीर 

बीबीसी ने अपनी रिपोर्ट में देश के कुछ बड़े बूचड़खाने चलाने वाले मालिकों का जिक्र अपनी रिपोर्ट में किया है. इसके अनुसार तेलंगाना के मेडक ज़िले में रूद्रम गांव में देश का सबसे बड़ा बूचड़खाना है. ‘अल कबीर एक्स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड’ नाम की कंपनी इसे चलाती है. तक़रीबन 400 एकड़ में फैले इस बूचड़खाने के मालिक सतीश सब्बरवाल हैं. अलकबीर दुनिया के कई देशों में बीफ का निर्यात करती है. अल कबीर के दफ़्तर दुबई, अबू धाबी, क़ुवैत, ज़ेद्दा, दम्मम, मदीना, रियाद, खरमिश, सित्रा, मस्कट और दोहा में हैं.

अरेबियन एक्सपोर्ट्स

अरेबियन एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लमिटेड के मालिक सुनील कपूर हैं. इसका मुख्यालय मुंबई के रशियन मैनशन्स में है. कंपनी बीफ़ के अलावा भेड़ के मांस का भी निर्यात करती है. इसके निदेशक मंडल में विरनत नागनाथ कुडमुले, विकास मारुति शिंदे और अशोक नारंग हैं.

एमकेआर एक्सपोर्ट्स

एमकेआर फ़्रोज़न फ़ूड एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के मालिक मदन एबट हैं. कंपनी का मुख्यालय दिल्ली में है. एबट कोल्ड स्टोरेजेज़ प्राइवेट लिमिटेड का बूचड़खाना पंजाब के मोहाली ज़िले के समगौली गांव में है. इसके निदेशक सनी एबट हैं.

अल नूर एक्सपोर्ट्स

अल नूर एक्सपोर्ट्स के मालिक सुनील सूद हैं. इस कंपनी का दफ़्तर दिल्ली में है. लेकिन इसका बूचड़खाना और मांस प्रसंस्करण संयंत्र उत्तर प्रदेश के मुजफ़्फ़रनगर के शेरनगर गांव में है. इसके अलावा मेरठ और मुबई में भी इसके संयंत्र हैं. इसके दूसरे पार्टनर अजय सूद हैं. इस कंपनी की स्थापना 1992 में हुई और यह 35 देशों को बीफ़ निर्यात करती है.

एओवी एक्सपोर्ट्

एओवी एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड का बूचड़खाना उत्तर प्रदेश के उन्नाव में है. इसका मांस प्रसंस्करण संयंत्र भी है. इसके निदेशक ओपी अरोड़ा हैं. यह कंपनी साल 2001 से काम कर रही है. यह मुख्य रूप से बीफ़ निर्यात करती है. कंपनी का मुख्यालय नोएडा में है. अभिषेक अरोड़ा एओवी एग्रो फ़ूड्स के निदेशक हैं. इस कंपनी का संयंत्र मेवात के नूह में है.

स्टैंडर्ड फ़्रोज़न फ़ूड्स एक्सपोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड

इसके प्रबंध निदेशक कमल वर्मा हैं. इस कंपनी का बूचड़खाना और सयंत्र उत्तर प्रदेश के उन्नाव के चांदपुर गांव में है.

अश्विनी एग्रो एक्सपोर्ट्स

अश्विनी एग्रो एक्सपोर्ट्स का बूचड़खाना तमिलनाडु के गांधीनगर में है. कंपनी के निदेशक के राजेंद्रन धर्म को व्यवसाय से बिल्कुल अलग रखते हैं.  महाराष्ट्र फ़ूड्स प्रोसेसिंग एंड कोल्ड स्टोरेज के पार्टनर सन्नी खट्टर का भी यही मानना है कि धर्म और धंधा अलग अलग चीजें हैं और दोनों को मिलाना ग़लत है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles