नई दिल्ली | भले ही अमेरिका यह मानता हो की भारत भ्रष्टाचार, गरीबी, सुरक्षाकर्मियो द्वारा कैदियों का उत्पीडन, जाति-धर्म के आधार के पर सामाजिक हिंसा जैसी समस्याओ से घिरा हुआ है लेकिन कुछ ऐसी भी चीजे है जो हमारी सकारात्मक सोच और हर समस्या से लड़ने की हमारी इच्छाशक्ति को दर्शाता है. अभी हाल ही में हुए एक सर्वे में बताया की गया की दिल्ली का इंदिरा गाँधी एअरपोर्ट दुनिया के सबसे सुरक्षित एअरपोर्ट में दुसरे नम्बर पर है.

एअरपोर्ट सर्विस क्वालिटी द्वारा किये गए एक सर्वे में दिल्ली के इंदिरा गाँधी इंटरनेशनल एअरपोर्ट को सबसे सुरक्षित एअरपोर्ट में दूसरी रैंक मिली है. CISF के डायरेक्टर ओपी सिंह ने बताया की सर्वे में इंदिरा गाँधी एअरपोर्ट को दुनिया के छह अन्य अन्तराष्ट्रीय एअरपोर्ट से ज्यादा अंक मिले है. सर्वे में रैंक देने के लिए चार मानको पर एअरपोर्ट को रखकर देखा गया.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

इनमे सुरक्षाकर्मियो का मदद का जज्बा, जांच का दायरा, यात्रियों की सुरक्षा और उनमे सुरक्षित रहने का भाव शामिल था. सर्वे में करीब छह लाख यात्रियों की राय ली गयी. जिनमे इंदिरा गाँधी एअरपोर्ट को , डलास, हीथ्रो, पेरिस और दुबई एअरपोर्ट से अधिक सुरक्षित माना गया. हालाँकि IGI, 2015 में पहले नम्बर पर भी रह चूका है. लेकिन पिछले साल से IGI की रैंकिंग गिरी है.

मालूम हो की एअरपोर्ट सर्विस क्वालिटी हर साल 84 देशो के 6 लाख यात्रियों के बीच 41 भाषाओ में यह सर्वे आयोजित करता है. इस सर्वे में यात्रियों से बात कर उनसे एअरपोर्ट के रेस्टरूम, रेस्त्रों , चेक इन और सुरक्षा स्क्रीनिंग आदि के अनुभव् के बारे में जानकरी ली जाती है. इसके बाद प्रत्येक एअरपोर्ट यात्रियों के अनुभव के अधर पर डेटाबेस तैयार करता है. जिसके बाद एअरपोर्ट काउंसिल इंटरनेशनल इस तरह की रैंक जारी करता है.

Loading...