Monday, May 17, 2021

राजस्थान में शाम 6 बजे से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू, लेकिन हरिद्वार में चलेगा कुंभ

- Advertisement -

देशभर में कोरोना के बढ़ते केसों ने हालात बिगाड़ के रख दिये है। लोगों को इलाज के लिए अस्पतालों में जगह नहीं मिल रही तो दूसरी और कब्रिस्तान और शमशान में अंतिम संस्कार करने वालों की लाइने लगी हुई है। ऐसे में राजस्थान की गहलोत सरकार ने प्रदेश के सभी शहरों में शाम 6 से सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू लगाने का ऐलान किया है।

आदेश के मुताबिक, 16 अप्रैल से 30 अप्रैल तक सभी शहरों में हर दिन 12 घंटे के लिए कर्फ्यू लगाया जाएगा। साथ ही राज्य सरकार ने एक महत्वपूर्ण निर्णय लेते हुए राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर द्वारा आयोजित की जाने वाली 10वीं एवं 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं स्थगित कर दी है।

उन्होंने कहा कि इसी के साथ राज्य सरकार ने 8वीं बोर्ड के छात्र-छात्राओं को नवीं, कक्षा 9 के छात्र-छात्राओं को दसवीं तथा 11वीं कक्षा के छात्र-छात्राओं को बारहवीं कक्षा में प्रमोट करने का भी फैसला किया है। इसके अलावा  सरकारी कार्यालयों के टाइम में भी कटौती की गई है। नाइट कर्फ्यू के दौरान सभी सरकारी कार्यालय शाम 4 जबे तक खुले रहेंगे।

विवाह समारोहों में अधिकतम 50 लोग मौजूद रहे सकेंगे, पहले यह संख्‍या 100 थी। सार्वजनिक कार्यक्रम और खेल गतिविधियां आयोजित करने की इजाजत भी नहीं होगी। विशेषज्ञों ने कहा कि कोरोना वायरस की पहली लहर की तुलना में दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक है। राज्य में कुल संक्रमितों में से 30 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्र से हैं इसमें 60 फीसदी मरीजों की उम्र 45 साल से कम है।

दूसरी और उत्तराखंड के हरिद्वार मेंकुंभ मेला दो हफ्ते से जारी है। जहां लाखों लोग जुटे हुए है। हरिद्वार में बीते 48 घंटे के दौरान 1,000 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं।  उत्तराखंड पुलिस के प्रमुख अशोक कुमार ने कहा कि दोपहर तक लगभग 10 लाख लोगों ने नदी में स्नान किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles