Wednesday, January 19, 2022

नजमा हेपतुल्ला को बनाया गया मणिपुर की राज्यपाल

- Advertisement -

पूर्व केंद्रीय मंत्री नजमा हेपतुल्ला को मणिपुर का राज्यपाल बनाया गया है. राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद नजमा हेपतुल्ला को मणिपुर के नयें राज्यपाल के रूप में नियुक्ति दे दी हैं.

राष्ट्रपति भवन से इन नामों की अधिसूचना जारी की गयी है. केेंद्र ने नजमा हेपतुल्लाह को मणिपुर का नया राज्यपाल नियुक्त किया है, जबकि बनवारी लाल पुरोहित को असम का राज्यपाल बनाया गया है, वहीं वीपी सिंह बदनौर पंजाब के राज्यपाल नियुक्त किये गये हैं. अंडमान निकोबार द्वीप समूह का उप राज्यपाल प्रो जगदीश मुखी को बनाया गया है.

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री के पद से नजमा हेपतुल्ला के इस्तीफा देने के बाद उनके नाम की राज्यपाल के रूप में सर्वाधिक चर्चा थी. वहीं, दिल्ली भाजपा के वरिष्ठ नेता रहे जगदीश मुखी को अंडमान का उप राज्यपाल बनाना भी केंद्र में नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली भाजपा सरकार की एक रणनीति का हिस्सा है.

जिसके तहत दिल्ली भाजपा के चार बड़े नेताओं में दो डॉ हर्षवर्द्धन व विजय गोयल केंद्रीय मंत्री हैं, जबकि किरण बेदी पुड्डुचेरी की उप राज्यपाल बनायी गयी हैं. ऐसे में जगदीश मुखी को अंडमान का उप राज्यपाल बनाना संतुलन साधने की कोशिश का ही हिस्सा है.

बता दें कुछ महीने पहले ही नजमा हेपतुल्ला ने 75 साल की उम्र पूरी होने पर केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था. इस बारें में नजमा हेपतुल्‍ला ने कहा ‘मणिपुर की राज्‍यपाल बनाए जाने पर पीएम मोदी को धन्‍यवाद देती हूं.’

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles