Monday, August 2, 2021

 

 

 

#CAA विरोध: नाबालिगों को हिरासत में लेने पर कोर्ट ने लगाई पुलिस को फटकार

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली: दिल्ली के दरियागंज (Daryaganj CAA Protest) में शुक्रवार रात नागरिकता संशोधन कानून का विरोध कर रहे प्रदर्शनकारियों के साथ दिल्ली पुलिस ने नाबलिग बच्चों को भी हिरासत में लिया। जिसको लेकर पुलिस को कोर्ट की फटकार सुनने की मिली।

जानकारी के अनुसार, पुलिस ने रात को 40 लोगों को गिरफ्तार किया था, जिनमें 8 नाबालिग शामिल थे। नाबालिगों को हिरासत में लेकर थाने में रखने पर अदालत ने पुलिस को फटकार लगाई है। अदालत ने दिल्ली पुलिस को हिरासत में लिए गए लोगों से वकीलों को मिलने देने और उन्हें कानूनी सहायता उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है।

मुख्य मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट अरुल वर्मा ने दरियागंज पुलिस थाने के प्रभारी को शुक्रवार रात ये निर्देश तब जारी किए जब वकील हिरासत में लिए लोगों से मिलने की अनुमति मांगने के लिए उनके आवास पर पहुंच गए। अधिवक्ता कृति अवस्थी और आदित्य पुजारी ने मुख्य मेट्रोपोलिन मजिस्ट्रेट को बताया कि थाने में नाबालिगों समेत कुछ अन्य लोगों को हिरासत में रखा गया है और वे इलाके के मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट या ड्यूटी मजिस्ट्रेट से नहीं मिल सके।

वर्मा ने थाना प्रभारी को हिरासत में मौजूद घायलों को जरूरी इलाज उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया। न्यायाधीश ने नाबालिगों को हिरासत में लेने को लेकर दिल्ली पुलिस की यह कहते हुए खिंचाई भी की कि अगर कोई नाबालिग कानून विरोधी गतिविधि में कथित तौर पर लिप्त है, तो भी उसे पहली बार में हिरासत में नहीं लिया जाना चाहिए और जरूरत पड़ने पर उनके साथ कानून के प्रावधानों के मुताबिक सुलूक किया जाना चाहिए।

न्यायाधीश ने कहा, ‘पुलिस थाने में नाबालिग को हिरासत में लिया जाना कानून का घोर उल्लंघन है।’ बाद में पुलिस ने कहा कि शुक्रवार को हिरासत में लिए गए आठ नाबालिगों को रिहा कर दिया गया। वकील पुजारी ने कहा कि यह स्पष्ट होना चाहिए कि वकील नए कानून के खिलाफ प्रदर्शन करने दरियागंज नहीं गए थे।

उन्होंने कहा, ‘हम वहां बस कानूनी मदद उपलब्ध कराने गए थे। नाबालिगों को उनके दस्तावेज जांचने के बाद कल रात छोड़ा गया।’ उन्होंने कहा कि वकील सुबह तक वहां थे और हिरासत में लिए गए लोगों को हर संभव कानूनी मदद उपलब्ध कराई गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles