Friday, July 23, 2021

 

 

 

यूएई से भारतीय नागरिकों की देश वापसी 7 मई से शुरू होगी

- Advertisement -

दुबई: भारत सरकार चरणबद्ध तरीके से विदेश में फंसे भारतीय नागरिकों की वापसी के लिए सुविधा प्रदान करेगी।

- Advertisement -

बयान में कहा गया, “विमान और नौसेना के जहाजों द्वारा यात्रा की व्यवस्था की जाएगी। इस संबंध में मानक संचालन प्रोटोकॉल (एसओपी) तैयार किया गया है।”

बयान में कहा गया, “भारतीय दूतावास और उच्च आयोग व्यथित भारतीय नागरिकों की एक सूची तैयार कर रहे हैं। यह सुविधा भुगतान-आधार पर उपलब्ध कराई जाएगी। हवाई यात्रा के लिए गैर-अनुसूचित वाणिज्यिक उड़ानों की व्यवस्था की जाएगी। यात्रा 7 मई से चरणबद्ध तरीके से शुरू होगी। “

फ्लाइट लेने से पहले यात्रियों की मेडिकल स्क्रीनिंग की जाएगी। केवल विषम यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति होगी। यात्रा के दौरान, इन सभी यात्रियों को प्रोटोकॉल का पालन करना होगा, जैसे स्वास्थ्य प्रोटोकॉल, स्वास्थ्य मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय द्वारा जारी किए गए।

गंतव्य तक पहुंचने पर, सभी को आरोग्य सेतु ऐप पर पंजीकरण करना होगा। सभी को चिकित्सकीय रूप से जांचा जाएगा। जांच के बाद, उन्हें संबंधित राज्य सरकार द्वारा भुगतान के आधार पर अस्पताल में 14 दिनों के लिए संगरोध किया जाएगा। COVID परीक्षण 14 दिनों के बाद किया जाएगा और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।

विदेश मंत्रालय और नागरिक उड्डयन मंत्रालय जल्द ही अपनी वेबसाइटों के माध्यम से इसके बारे में विस्तृत जानकारी साझा करेंगे। राज्य सरकारों को व्यवस्था बनाने के लिए सलाह दी जा रही है, जिसमें परीक्षण, संगरोध और अपने राज्यों में वापसी करने वाले भारतीयों की आवाजाही शामिल है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles