Monday, August 2, 2021

 

 

 

कोरोना पर केरल सीएम का तगड़ा पैकेज, लोगो ने की जस्टिन ट्रूडो से तुलना

- Advertisement -
- Advertisement -

कोलकाता. देशभर में कोरोना वायरस (Coronavirus) के मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है. अब तक 210 केस सामने आ चुके हैं। ऐसे में केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कोरोना से निबटने के लिए 20 हजार करोड़ रुपये के विशेष वित्तीय पैकेज की घोषणा की है। पैकेज में स्वास्थ्य पहल के लिए 500 करोड़ रुपये और ऋण और मुफ्त राशन के लिए 2,000 करोड़ रुपये शामिल हैं।

द न्यूज मिनट के अनुसार, विजयन ने कहा, “हमारा राज्य एक बड़े संकट का सामना कर रहा है, इस महामारी से सामान्य जीवन प्रभावित हुआ है।” “इसने हमारी अर्थव्यवस्था पर कहर बरपाया है और अर्थव्यवस्था को पुनर्जीवित करने के लिए, हम 20,000 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा कर रहे हैं।” उन्होंने कहा कि सभी को एक महीने तक मुफ्त चावल मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा, “गरीबी रेखा से नीचे और गरीबी रेखा से ऊपर वाले परिवारों के बिना सभी को मुफ्त चावल दिया जाएगा।” “एपीएल [एबीओवी गरीबी रेखा] परिवारों को कुल 10 किलो अनाज दिया जाएगा। इसके लिए 100 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। ”

उन्होंने कहा कि अप्रैल और मई में “कुदुम्बश्री” के सभी महिला नेटवर्क के ज़रिए परिवारों को 2,000 करोड़ रुपये के ऋण वितरित किए जाएंगे। अप्रैल में दिए जाने वाले सामाजिक सुरक्षा पेंशन को इस महीने 50 लाख लोगों को वितरित किया जाएगा, उन्होंने कहा कि यह राशि 1,320 करोड़ रुपये होगी। उन्होंने कहा कि कोई भी सामाजिक सुरक्षा पेंशन नहीं लेने वाले परिवारों को 1,000 रुपये मिलेंगे, उन्होंने कहा कि इससे 1,00 करोड़ रुपये खर्च होंगे।

विजयन ने यह भी घोषणा की कि उपभोक्ताओं को अपने पानी और बिजली के बिलों को भरने के लिए एक अतिरिक्त महीना मिलेगा, और उस मूवी थिएटर को मनोरंजन कर की छूट मिलेगी। विजयन ने कहा, “ऑटोरिक्शा के लिए फिटनेस शुल्क में छूट दी जाएगी।” “बसों में स्टेज कैरिज और कॉन्ट्रैक्ट कैरिज कर-कटौती योग्य होगी। स्टेज कैरियर को तीन महीने के कर में एक महीने की छूट दी जाएगी। ”

मुख्यमंत्री ने कहा कि अप्रैल में 1,000 कम लागत वाले खाद्य आउटलेट खोले जाएंगे। विजयन ने कहा, “वे 25 रुपये के बदले 20 रुपये में भोजन परोसेंगे। हमें सितंबर तक इन खाद्य आउटलेट्स की शुरुआत करनी थी, लेकिन नई परिस्थितियों में 1,000 खाद्य आउटलेट्स अप्रैल से शुरू हो जाएंगे।”

बता दें कि कनाडा के प्रधानमंत्री ट्रूडो ने आर्थिक राहत पैकेज के अलावा बेरोजगारों और छात्रों के लिए भी कई घोषणाएं की हैं। स्वराज पार्टी से जुड़े और वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने ट्वीट किया, “कोरोना की आपात स्थिति से निपटने के लिए कनाडा सरकार के उठाए कदमों की तुलना कल के मोदी के भाषण से करिए। जनता क’र्फ्यू और अपने घरों के सामने शोर मचाना बनाम इस महामारी से जूझ रहे लोगों की मदद के लिए असली कदम।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles