Monday, June 14, 2021

 

 

 

जानवरों में भी फैल रहा कोरोना वायरस, तमिलनाडु में एक शेरनी की हुई मौत

- Advertisement -
- Advertisement -

कोरोना वायरस इंसानों के बाद अब जानवरों में भी फैलना शुरू हो गया है। तमिलनाडु में कोरोना वायरस से संक्रमित एक शेरनी की मौत का मामला सामने आया है। इसके अलावा नौ अन्य जानवर भी संक्रमित पाए गए हैं।

जानकारी के अनुसार, 11 शेरों के ब्लड सैंपल, नेजल स्वाब  नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हाई सिक्योरिटी डिजीजेज, भोपाल (मध्य प्रदेश) भेजे गए थे। इन 11 सैंपल में से 9 सैंपल पॉजिटिव पाए गए हैं। चिड़ियाघर प्राधिकरण की तरफ से कहा गया है कि शेरों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की जानकारी 26 मई को सामने आई थी।

अरिगनार अन्ना प्राणि उद्यान ने बयान जारी कर कहा कि 26 मई को जांच करने पर सफारी क्षेत्र में पांच शेरों में थकावट के साथ भूख नहीं लगने और खांसी होने जैसे लक्षण देखे गए थे। चिड़ियाघर ने कहा कि जांच के लिए कुछ नमूने भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान, बरेली और सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी, हैदराबाद को भी भेजे गए हैं।

अब संक्रमित शेरों को अलग निगरानी में रखा गया है। तमिलनाडु पशु चिकित्सा और पशु विज्ञान विश्वविद्यालय द्वारा विशेषज्ञों की एक टीम को अरिगनार अन्ना प्राणि उद्यान के पशु चिकित्सकों के साथ जांच करने और शेरों के इलाज में सहयोग करने के लिए नियुक्त किया गया है।

इससे पहले हैदराबाद के नेहरू प्राणि उद्यान में आठ शेर कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। लॉकडाउन के बाद से ही चिड़ियाघर को बंद रखा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles