Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

बिहार में कन्हैया कुमार के काफिले पर हमला, तीन गाड़िया क्षतिग्रस्त, कई घायल

- Advertisement -
- Advertisement -

छपरा. सीपीआई के नेता और जेएनयू छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार (Kanhaiya Kumar) के काफिले पर पथराव किया गया है। कन्हैया का काफिला सीवान से छपरा आ रहा था। इस हमले में काफिले में मौजूद कई लोगों को चोटें लगी हैं वहीं कई गाड़ियां भी क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

जानकारी के मुताबिक इस वारदात में कन्हैया को चोट नहीं आई है, क्योंकि वो दूसरी गाड़ी में सवार थे। इस घटना के बाद छपरा स्थित दहियावां टोला में जदयू सांसद कविता सिंह के पति अजय सिंह को पुलिस ने हाउस अरेस्ट किया है। उल्लेखनीय है कि सीपीआई नेता और जेएनयू के पूर्व छात्र संघ के अध्यक्ष कन्हैया कुमार नागरिकता संशोधन कानून, एनआरपी और एनआरसी के मुद्दे पर केंद्र सरकार के खिलाफ विभिन्न शहरों में जाकर प्रदर्शन कर रहे हैं और लोगों को संबोधित कर रहे हैं।

जलालपुर के अंचलाधिकारी का कहना है कि असामाजिक तत्वों ने सीपीआइ नेता कन्हैया कुमार के काफिले पर हमला किया है। स्थानीय पुलिस त्वरित कार्रवाई करते हुए 10 मिनट में हालात को सामान्य कर लिया है। जिसके बाद कन्हैया का काफिला छपरा के लिए रवाना हो गया है। वहीं पथराव के दौरान फोटो खींच रहे कई लोगों के कैमरे को भी उपद्रवियों ने छीन लिया, जिसे बाद में दिलवाया गया।

इससे पहले सीवान के राजेन्द्र स्टेडियम में संविधान बचाओ संघर्ष मोर्चा के बैनर तले सभा में जेएनयू छात्र संघ के पूर्व अध्यक्ष कन्हैया कुमार ने कहा कि देश में किसी की भी सरकार रहे, पार्टी या विचारधारा की बपौती नहीं, देश इन सबसे ऊपर उठकर है, जहां सभी धर्म व मजहब के लोग आपस में मिलजुल कर रहते हैं। आज के हालात में इस देश की सरकार अंग्रेजों की नीतियों पर चल रही है और उसी नीति पर कार्य कर रही है। सरकार के खिलाफ बोलने पर देशद्रोह का मुकदमा कर दिया जाता है, पक्ष में बोलने पर इनाम मिलता है।

40 मिनट के अपने भाषण में नागरिकता संशोधन कानून, एनआरपी व एनआरसी के मुद्दे पर केन्द्र सरकार पर देश में भ्रमित राजनीति करने का आरोप लगाया। कहा कि ऐसी कौन सी परिस्थिति आ गई कि आज एक नागरिक दूसरे को देशद्रोही साबित करने पर तुला है, तो दूसरा सामने वाले पर गोली चलाने को आमादा है। आखिर क्या वजह है कि 70 साल से भारत में रहने वालों को अपनी नागरिकता साबित करने की नौबत आई गई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles