Wednesday, August 4, 2021

 

 

 

कांग्रेस का आरोप – कोरोना वैक्सीन में गाय के बछड़े का खून, बीजेपी बोली – फैला रहे भ्रम

- Advertisement -
- Advertisement -

कोरोना वैक्सीन में गाय के बछड़े के खून के इस्तेमाल का आरोप ल्गकार कांग्रेस ने सनसनी फैला दी है। कांग्रेस ने एक आरटीआई के हवाले से दावा किया कि  ‘कोवैक्सीन’ में गाय के बछड़े का ‘सीरम’ मिलाया गया है। ये दावा कांग्रेस नेता गौरव पांधी द्वारा किया गया।

गौरव पांधी ने ट्वीट कर कहा, कोवैक्सिन को बनाने में गाय के बछड़े के सीरम का इस्तेमाल किया जाता है, जिसकी उम्र 20 दिन से भी कम होती है। ये जघन्य अपराध है, ये जानकारी पहले ही सबसे सामने आनी चाहिए। उन्होंने दावा किया कि विकास पाटनी नाम के व्यक्ति की RTI पर सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) ने ये जवाब दिया है।

इस ट्वीट के बाद भारत बायोटेक को सफाई देनी पड़ी है। भारत बायोटेक ने कहा कि वायरल टीकों के निर्माण के लिए गाय के बछड़े के सीरम का इस्तेमाल किया जाता है। इनका इस्तेमाल सेल्स की ग्रोथ के लिए होता है, लेकिन SARS CoV2 वायरस की ग्रोथ या फाइनल फॉर्मूला में इसका इस्तेमाल नहीं हुआ है।

वहीं केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्वीट कर इस दावे को गलत ठहराया और कहा कि कोवैक्सीन के फाइनल प्रोडक्ट में बछड़े का सीरम नहीं है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि तथ्यों को गलत तरीके से पेश किया जा रहा है और गुमराह किया जा रहा है।

इसके अलावा भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने प्रेस कॉफ्रेंस कर कहा कि कांग्रेस भ्रम फैला रही है कि गाय के बछड़े को मारकर ये वैक्सीन तैयार की गई है। पात्रा ने कहा, “यह वैक्सीन पूर्णतः सुरक्षित है और इसमें किसी भी प्रकार का अपभ्रंश नहीं है। उन्होने कहा, वैक्सीन में ”वेरोसेल” का इस्तेमाल किया जाता है। यह एक तरह से खाद का काम करता है। यह ”वेरोसेल” समय के साथ-साथ खत्म हो जाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles