Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

हंदवाड़ा एनकाउंटर में कर्नल, मेजर समेत 5 जवान शहीद, परिवार को कराया आतंकियों से मुक्त

- Advertisement -
- Advertisement -

श्रीनगर। उत्तरी कश्मीर में हंदवाड़ा क्षेत्र के एक गांव में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में एक कर्नल और एक मेजर समेत 5 सुरक्षाकर्मी शहीद हो गए तथा 2 आतंकवादी भी मारे गए।

न्यूज़18 के अनुसार, भारतीय सेना को खुफिया जानकारी मिली थी कि कुछ आतंकी कुपवाड़ा जिले के हंदवाड़ा में चांजमुल्ला इलाके में छुपे हुए हैं और आतंकियों ने एक घर को अपने कब्जे में लेकर वहां रह रहे पूरे परिवार को कैद कर लिया है। सेना के जवानों ने अपनी जान की परवाह किए बगैर घर में कैद सभी नागरिकों को सुरक्षित बाहर निकाला, लेकिन इस मुठभेड़ में उन्हें अपनी जान गंवानी पड़ी।

सेना ने रविवार को इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि 2 वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा शहीद हुए सुरक्षाकर्मियों में 2 जूनियर रैंक के अफसर, 1 स्थानीय पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं। इसके अलावा  मुठभेड़ में 2 आतंकवादी भी मारे गए हैं।

एक शीर्ष सूत्र ने आईएएनएस से कहा, “हंदवाड़ा तहसील के चंजिमुल्ला गांव में आतंकियों और सुरक्षाबलों के बीच 20 घंटे तक चली लंबी मुठभेड़ में हंदवाड़ा तहसील के रजवार इलाके में राष्ट्रीय राइफल्स बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर एक कर्नल, कंपनी कमांडर एक मैजर, स्थानीय पुलिस के एसओजी के एक अधिकारी के अलावा एक लांस नायक और एक राइफलमैन शहीद हुए हैं।

वहीं जवानों के शहीद होने पर रविवार को पीएम मोदी ने अपने निजी अकाउंट से एक ट्वीट में कहा, “हंदवाड़ा में मारे गए हमारे सैनिकों और सुरक्षा बलों को नमन। उनकी वीरता और बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। उन्‍होंने हमारे नागरिकों की रक्षा के लिए पूरी तरह से समर्पित होकर राष्‍ट्र की अनथक सेवा की। उनके परिवार और मित्रों के प्रति मेरी संवदेनाएं।”

इसके अलावा रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शोक व्यक्त करते हुए इसे ‘बेहद परेशान करने वाला और दर्द भरा’ करार दिया। रक्षा मंत्री ने ट्वीट किया, ” हंदवाड़ा में हमारे जवानों और सुरक्षाकर्मियों की क्षति बेहद परेशान करने वाली और दर्द भरी है। इन्होंने आंतकवादियों के खिलाफ अदम्य साहस दिखाया और देश सेवा में बड़ा बलिदान दिया। हम इनकी बहादुरी और संघर्ष को कभी भुला नहीं पाएंगे।” सिंह ने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए उनके परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त की। उन्होंने यह भी कहा कि भारत वीर शहीदों के परिवारों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles