Saturday, November 27, 2021

जब चीनी सैनिकों ने बॉर्डर पार से रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को कहा ‘नमस्ते’

- Advertisement -

nirm

शनिवार को नाथुला इलाके के दौरे पर पहुंची रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण को चीन-भारत सीमा पर एक आश्चर्यजनक नजारा देखने को मिला.

दरअसल, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस के अधिकारियों के साथ बातचीत के दौरान सीमा पार दूसरी और चीनी सैनिकों ने उनका अभिवादन किया और उन्हें नमस्ते कहा. साथ ही चीनी सैनिकों ने उनकी तस्वीरें भी उतारी. क्षा मंत्री के अधिकारिक ट्विटर हैंडल से इससे संबंधित एक वीडियो भी पोस्ट किया गया है.

वीडियो में दिख रहा है कि एक चीनी सैनिक कैसे अपनी यूनिट के सदस्यों का रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से परिचय करा रहा है. इस दौरान रक्षा मंत्री ने चीनी सैनिकों का नमस्ते कहकर अभिवादन किया जिसके जवाब में चीनी सैनिकों ने भी नमस्ते बोला.

हालांकि बाद में रक्षा मंत्री ने चीनी सैनिकों से नमस्ते का मतलब भी पूछ लिया. जिसका कोई जवाब नहीं दे पाया. लेकिन एक चीनी सैनिक ने कहा कि इसका मतलब ‘नाइस टु मीट यू’ है. जिसके बाद रक्षा मंत्री ने चीनी सैनिकों का नमस्ते का मतलब समझाया.

निर्मला ने उन्हें बताया कि जिस तरह वे लोग चीनी भाषा में दूसरों से हैलो कहने के लिए नी हाओ कहते हैं. वैसे ही भारत में हाथ जोड़कर नमस्ते किया जाता है.

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles