Monday, June 21, 2021

 

 

 

‘लद्दाख सीमा पार कर सादे कपड़ों में चीनी सैनि’कों ने भारतीय गांवों में की घुसपेठ’

- Advertisement -
- Advertisement -

भारत और चीन के बीच सीमा पर जारी तनाव के बीच चीनी सैनि’कों के LAC पार कर लद्दाख स्थित भारतीय गांवों में चीनी सैनिकों ने घुसपेठ की है। पूर्वी लद्दाख के न्योमा इलाके के चांगथांग गांव में दो गाड़ियों आए चीनी सैनि’कों को गांवों में घुसने से पहले ही ग्रामीणों ने खदेड़ दिया।

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक वायरल हो रहे वीडियो में दिख रहा है कि न्यामा क्षेत्र के चांगथांग गांव में चीनी सैनि’कों ने भारतीय सीमा को पार किया। ये सभी सादा कपड़ों में थे। स्थानीय लोगों ने इंडो-तिब्बत बॉर्डर पुलि’स (आईटीबीपी) के जवा’नों की मदद से वापस खदेड़ दिया।

वीडियो पर से’ना की तरफ से कोई बयान नहीं आया है। लेह के चांगथांग में ज्यादातर तिब्बती शरणार्थी ही बसे हुए हैं। यह रशपो घाटी में समुद्र तल से करीब 14,600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह गांव चांगपा खानाबदोशों का घर है।

वहीं दूसरी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पीपुल्स लिबरेशन आ’र्मी के शक्तिशाली पश्चिमी थिएटर कमांडर जनरल झाओ ज़ोंग्की को पद से हटाते हुए उसकी जगह जनरल झांग ज़ाओन्गॉन्ग को नियुक्त किया है। जनरल झाओ ने भारत के साथ 2017 डोकलाम विवाद में अहम भूमिका निभाई थी, इसके साथ ही उनको भारत और भूटान के खिलाफ एक क’ट्टरपंथी के रूप में देखा गया है।

एक भारतीय सैन्य कमांडर ने अंग्रेजी अखबार को बताया, “अगले सै’न्य कमां’डरों की बैठक के दौरान पीए’लए कमां’डर का स्वर पीए’लए में जटिल पराधीनता पर कुछ प्रकाश डालेगा।” अधिकारी ने कहा, “भारतीय पक्ष ने कुछ स्पष्टता की उम्मीद की जब दोनों देशों के से’ना कमां’डरों ने पूर्वी लद्दाख क्षेत्र में गतिरोध पर अगले दौर की वार्ता की।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles