Friday, August 6, 2021

 

 

 

भारत के साथ सीमा संघर्ष में पांच चीनी सैनिक भी ढेर, चीनी मीडिया का पुष्टि से इंकार

- Advertisement -
- Advertisement -

चीन के ग्लोबल टाइम्स अखबार के प्रधान संपादक ने ट्वीट किया कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने सीमा पर हताहतों की संख्या देखी है।

हू ज़िजिन ने मंगलवार को एक ट्वीट में कहा, “मैं जो जानता हूं, उसके आधार पर चीनी पक्ष ने भी गाल्वन घाटी में शारीरिक संघर्ष में हताहत हुए हैं।” इससे पहले भारतीय सेना ने बताया कि उसके एक अधिकारी और दो सैनिक घटना में मारे गए।

चीनी मीडिया ने कहा कि “दोनों तरफ से हताहत हुए,” लेकिन बीजिंग ने किसी भी मौत या घायल का उल्लेख नहीं किया।चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियन ने दावा किया कि हिंसा भारतीय सैनिकों द्वारा सोमवार को दो बार सीमा पार करने के बाद हुई, “चीनी कर्मियों को भड़काने और उन पर हमला करने के परिणामस्वरूप, दोनों पक्षों पर सीमा बलों के बीच गंभीर शारीरिक टकराव हुआ।”

कथित हताहतों की संख्या के बावजूद, ऐसा प्रतीत होता है कि घटना के दौरान किसी भी हथियार का इस्तेमाल नही किया गया था। क्षेत्र में एक भारतीय सेना अधिकारी ने एएफपी को बताया, “कोई गो’लीबारी नहीं हुई।” “कोई आग्नेयास्त्रों का उपयोग नहीं किया गया था। यह हिंस’क हाथ से हाथापाई थी। ”

भारतीय मीडिया के आउटलेट के अनुसार, दोनों देशों के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी इस स्थिति से निपटने के लिए वर्तमान में बैठक कर रहे हैं। चीन और भारत पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ-साथ भारतीय नियंत्रण वाले कश्मीर के कुछ हिस्सों में गतिरोध में शामिल हैं।

दोनों राष्ट्रों 3,488 किलोमीटर लंबी सीमा साझा करते है, और दोनों देशों ने मई में होने वाली झड़पों के बाद एलएसी के साथ अपनी स्थिति को मजबूत किया है। देशों के राजनयिकों और सेना के जनरलों के बीच उच्च स्तरीय वार्ता जून में पहले तनाव को कम करने के लिए आयोजित की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles