Monday, July 26, 2021

 

 

 

LAC पर चीन के साथ झड़प में भारत के कर्नल समेत 3 सैनिक श’हीद

- Advertisement -
- Advertisement -

बीजिंग. भारत-चीन सीमा विवाद (India-China Faceoff) के बीच लद्दाख सीमा (Ladakh Border) पर चीनी सेना के साथ हुई झड़प में भारतीय सेना (Indian Army) के एक अधिकारी और दो जवान शहीद हो गए हैं। इसमें एक कर्नल और दो जवान शामिल है। जो कर्नल शहीद हुए, वे इन्फैंट्री बटालियन के कमांडिंग ऑफिसर थे। सेना ने अभी इनकी पहचान नहीं बताई है।

ये घटना ऐसे समय में सामने आई जब सोमवार रात को गलवान घाटी के पास जब दोनों देशों के बीच बातचीत के बाद सबकुछ सामान्य होने की स्थिति आगे बढ़ रह थी। 40 सालों में ऐसा पहला मौका माना जा रहा है जब दोनों देशों के बीच असल नियंत्रण रेखा पर जानें गई हैं।

कुछ मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया है कि मुठभेड़ में चीनी सेना के सिपाही भी मारे गए। अभी यह पूरी तरह से साफ नहीं हो पाया है कि मौके पर गोलियां चली थीं या सिपाही हाथापाई में ही मारे गए। इसी बीच चीन ने आरोप लगाया है कि भारतीय सिपाही वास्तविक नियंत्रण रेखा पार कर चीन के इलाके में घुस गए थे जिसके बाद दोनों देशों के सिपाहियों के बीच मुठभेड़ हुई।

रक्षा-मंत्री राजनाथ सिंह और विदेश-मंत्री एस जयशंकर ने चीफ ऑफ डिफेन्स स्टाफ जनरल बिपिन रावत और तीनों सेना प्रमुखों के साथ बैठक की है, जिसमे स्थिति का आकलन किया गया और आगे की रणनीति पर विचार किया गया। वहीं चीनी विदेश मंत्रालय ने बयान जारी कर कहा है कि वो पूरे मामले को लेकर गंभीर हैं लेकिन भारत से अपील करते हैं कि वो एकतरफा कार्रवाई जैसा कदम न उठाए और इस मामले को ज्यादा न बढ़ाए।

भारतीय सेना की ओर से जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, ‘गलवान घाटी में डि-एस्केलेशन प्रक्रिया के दौरान बीती रात दोनों सेनाओं का आमना-सामना हो गया, जिसमें हमारे जवान शहीद हुए। इनमें भारतीय सेना का एक अधिकारी और दो सैनिक शामिल हैं।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles