रूस में राजनाथ की बैठक से नहीं निकला कोई नतीजा, चीन की धमकी – नहीं छोड़ सकते एक इंच जमीन भी

रूस की राजधानी मास्को में चीन के रक्षा मंत्री वेई फेंघे और भारत के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की मुलाकात का कोई खास नतीजा सामने नहीं आया है। इसके उलट बैठक के बाद चीन ने धमकी देते हुए कहा कि चीन अपनी एक इंच जमीन भी नहीं छोड़ेगा।

बता दें कि शुक्रवार को मॉस्को में दोनों नेताओं के बीच 2 घंटे से ज्यादा बैठक (Meeting) चली। बैठक के बाद चीन चीनी रक्षा मंत्री वेई फेंगही ने कहा कि सीमा विवाद के चलते भारत और चीन के संबंध गंभीर रूप से प्रभावित हुए हैं और ऐसे में जरूरी था कि दोनों देशों के रक्षा प्रमुख आमने-सामने बैठकर खुले तौर से बातचीत करें।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति शी जिनपिंग और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिस महत्वपूर्ण सहमति पर पहुंचे थे, दोनों पक्षों को उसे ईमानदारी से लागू करना चाहिए। चीन ने कहा कि सीमा विवाद को बातचीत और परामर्श के माध्यम से हल करने पर जोर दिया जाना चाहिए।

वहीं  रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सीधे शब्दों में कहा कि उन्हें उम्मीद है कि चीन एक जिम्मेदार राष्ट्र जैसा रवैया दिखाएगा और लद्दाख में LaC पर तैनात अपनी सेना को पूरी तरह से वापस करने (Full disengagement) के लिए कदम उठाएगा। भारत ने कहा कि चीन को कोई भी ऐसा कदम नहीं उठाना चाहिए जिससे दोनों देश के रिश्ते और बिगड़ें।

दरअसल पिछले हफ्ते पैंगोंग त्सो झील में हुई तकरार के बाद विवाद और ज्यादा बढ़ गया है। भारतीय सेना ने पीपुल्स लिबरेशन आर्मी को पीछे ढकेल रणनीतिक रूप से एक अहम पोस्ट पर कब्जा कर लिया है।

विज्ञापन