Monday, September 27, 2021

 

 

 

चीनी के सरकारी मीडिया ने सुषमा स्वराज को बताया ‘झूठा’ कहा, भारत को दिखने लगी अपनी हैसियत

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली | भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद के बीच , चीन के सरकारी अख़बार ‘ग्लोबल टाइम्स’ ने विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को झूठा करार दिया है. ग्लोबल टाइम्स ने शुक्रवार को अपने सम्पादकीय में लिखा की भारत की विदेश मंत्री ने डोकलाम में उत्पन गतिरोध को लेकर संसद में झूठ बोला है. अख़बार ने भारतीय सेना पर डोकलाम इलाके में घुसपैठ करने का भी आरोप लगाया.

ग्लोबल टाइम्स ने शुक्रवार को विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के डोकलाम मुद्दे पर संसद में दिए गए बयान पर एक सम्पादकीय छापा. इस लेख में अख़बार ने सुषमा स्वराज के उस दावे को झूठा करार दिया जिसमे कहा गया था की चीनी डोकलाम के त्रिमुहाने इलाके में यथास्थिति को बदलना चाहता है. अख़बार ने दावा किया की उल्टा भारतीय सेना ने उस इलाके में घुसपैठ की. भारत के इस रवैये से पूरी दुनिया हैरान है. इसलिए उसे किसी भी देश का समर्थन नही मिल रहा है.

चीन के सरकारी अख़बार ने एक बार फिर युद्ध की धमकी देते हुए कहा की अगर भारत अपने सैनिको को पीछे नही हटाता है तो चीन के पास सैन्य कार्यवाही करने के अलावा कोई विकल्प नही रह जायेगा. इससे बैगैर किसी कुटनीतिक के संघर्ष का खात्मा हो जायेगा. ग्लोबल टाइम्स ने भारत के दोनों देशो की सेनाओं के एक साथ पीछे हटने के प्रस्ताव पर भी चुटकी ली. उन्होंने कहा की यह भारत के रुख में आये बदलाव को दर्शाता है. दरअसल भारत को अपनी हैसियत का अहसास हो गया है.

इसके अलावा गोल्बल टाइम्स ने चीनी सैन्य ताकत का गुणगान करते हुए लिखा की अगर युद्ध हुआ तो इसमें कोई संदेह नही है की इसमें भारत की हार होगी. क्योकि सीमा पर गोलाबारूद और साजोसामान पहुँचाने के मामले में चीन की क्षमता भारत से कही अधिक है. चीनी सैनिक कही भी पहुँचने की क्षमता रखते है. इसके अलावा अख़बार ने अन्य मोर्चो पर भी भारत और चीन के बीच संघर्ष बढ़ने को लेकर आगाह किया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles