नई दिल्ली | डोकलाम सीमा विवाद को लेकर भारत-चीन के बीच करीब 2 महीने से जारी गतिरोध कम होने का नाम नही ले रहा है. चीन लगातार भारत पर अपनी सेना डोकलाम से हटाने का दबाव बना रहा है लेकीन भारत भी पीछे हटने के लिए तैयार नही है. इसी बीच चीन के सरकारी अख़बार ग्लोबल टाइम्स ने दावा किया है की अगर भारत अपने अड़ियल रुख पर कायम रहा तो चीन दो हफ्तों के अन्दर उनके खिलाफ सैन्य कार्यवाही कर सकता है.

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

चीन के सरकारी अख़बार ग्लोबल टाइम्स ने सैन्य विशेषज्ञों के हवाले से लिखा की अगर मोदी सरकार का अड़ियल रवैया कायम रहा तो जंग होनी तय है. ग्लोबल टाइम्स ने शंघाई अकादमी ऑफ़ सोशल साइंसेज हु जियोंग के हवाले से लिखा की चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी भारतीय सेना के खिलाफ सीमित कार्यवाही कर सकती है. हु जियोंग ने कहा की पिछले 24 घंटे की चीन की प्रतिक्रिया से यह स्पष्ट है की चीन , भारतीय सेना को चीनी क्षेत्र में ज्यादा दिनों तक बर्दाश्त नही करेगी.

अख़बार के मुताबिक इस सैन्य कार्यवाही में भारतीय सैनिको को कैद करना या फिर उन्हें पीछे धकेलना शामिल होगा. अख़बार का यह भी कहना है की चीन सैन्य कार्यवाही से पहले भारत के विदेश मंत्रालय को इसकी सूचना देगा. चीन के सरकारी टीवी के और से भी शुक्रवार को इस बारे में खबर दी गयी की चीनी सेना ने तिब्बत के मिलिट्री क्षेत्र में युद्धाभ्यास किया. इसमें दुश्मन के ठिकाने पर कब्जे करने का भी अभ्यास शामिल रहा.

सेन्टर फॉर एशिया-पैसिफिक स्टडीज के निदेशक जाओ गेनचेंग के अनुसार यह अभ्यास बताता है की चीन अब सैन्य संसाधनों का इस्तेमाल करने की सोच रहा है. क्योकि भारत की और से कहा कुछ जा रहा है और असल में वो कर कुछ कर रहे है. इससे पहले सुषमा स्वराज ने राज्यसभा मे कहा था की युद्ध किसी भी समस्या का समाधान नही है. हमें बातचीत के जरिये इस मसले को सुलझाना चाहिए. बताते चले की चीन की और से पिछले 24 घंटे के अन्दर भारत को कई धमकिया दी गयी है.

Loading...