Tuesday, October 26, 2021

 

 

 

मोदी को क्लीन चीट देने पर उठाया था सवाल, चुनाव आयुक्त अशोक लवासा की जांच शुरू….

- Advertisement -
- Advertisement -

लोकसभा चुनाव के दौरान आचार संहिता भंग करने के मामले में प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह को क्लीनचिट देने के मामले में आपत्ति जताने वाले चुनाव आयुक्त अशोक लवासा के पुराने रिकार्डों को खंगाला जा रहा है।

दरअसल, मोदी सरकार ने सरकारी नियंत्रण वाली 11 पीएसयू को लिखा है कि वे अपने रिकॉर्ड्स को खंगालें और यह पता लगाएं कि कहीं चुनाव आयुक्त अशोक लवासा ने विद्युत मंत्रालय में अपने 2009 से 2013 के कार्यकाल के दौरान अपने ‘प्रभाव का अवांछित’ इस्तेमाल तो नहीं किया।

29 अगस्त को जारी की गई इस गोपनीय चिट्ठी में लिखा है, ‘ऐसा आरोप लगाया गया है कि आईएएस श्री अशोक लवासा ने पावर मिनिस्ट्री में सितंबर 2009 से लेकर दिसंबर 2013 तक बतौर जेएस/अडिशनल सेक्रेटरी/स्पेशल सेक्रेटरी अपने कार्यकाल के दौरान अपने पद के प्रभाव का अवांछित इस्तेमाल किया और कुछ कंपनियों या सहयोगी कंपनियों को फायदा पहुंचाया।’

लेटर के साथ पावर मिनिस्ट्री ने 14 कंपनियों की सूची भी दी है, जो पावर और रिनुएबल एनर्जी सेक्टर से जुड़ी हैं। इन कंपनियों में चुनाव आयुक्त की पत्नी नोवल लवासा ने डायरेक्टर के तौर पर सेवाएं दी हैं। इस चिट्ठी के बारे में पूछे जाने पर अशोक लवासा ने द इंडियन एक्सप्रेस से कहा, ‘मेरे पास कहने के लिए कुछ भी नहीं है क्योंकि मुझे ऐसी किसी बात की कोई जानकारी नहीं है।’

बता दें कि चुनाव आयोग में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा के बाद दूसरे सबसे वरिष्ठ अधिकारी लवासा ने लोकसभा चुनाव के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा को चिट्ठी लिख कर इस बात पर असंतोष जताया था कि आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों पर विचार करने वाली बैठकों में उनकी असहमतियों को दर्ज नहीं किया जाता है।

लवासा ने कहा था कि ‘अल्पसंख्यक विचार’ या ‘असहमति’ को दर्ज नहीं किए जाने की वजह से वह इन बैठकों से ख़ुद को दूर रखने पर मजबूर हैं। चिट्ठी आने के बाद काफ़ी विवाद हुआ था। चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को लगातार ‘क्लीन चिट’ मिलने के बाद विपक्षी दल भी हमलावर रहे थे। आयोग के इन फ़ैसलों की काफ़ी आलोचना हुई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles