Friday, July 30, 2021

 

 

 

पेट्रोल-डीजल हुआ महंगा, केंद्र सरकार ने बढ़ाया उत्पाद शुल्क

- Advertisement -
- Advertisement -

केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में भारी इजाफा किया है। केन्द्र सरकार ने मंगलवार रात को पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क 10 रुपए प्रति लीटर और डीजल पर उत्पाद शुल्क 13 रुपए प्रति लीटर बढ़ा दिया। ये बदलाव आज आधी रात से लागू हो गए हैं।

वहीं दिल्ली सरकार ने बढ़ाया VAT दिल्ली सरकार ने पेट्रोल डीजल पर वैट बढ़ाया। पेट्रोल पर वैट 27% से बढ़ाकर 30% किया गया. डीजल पर वैट 16.75 % से बढ़ाकर 30% किया। यानी दिल्ली में आज से पेट्रोल ₹1.67 और डीज़ल ₹7.10 महंगा हुआ। दिल्ली में मंगलवार को पेट्रोल ₹71.26/लीटर और डीज़ल ₹69.39/लीटर पर मिलेंगी। हांलाकि दिल्ली सरकार के फैसले का सीधा असर जनता पर पड़ेगा।

पूरी दुनिया में लॉकडाउन की वजह से कच्चे तेल की खपत में भारी गिरावट हुई है, लेकिन तेल के उत्पादन में कोई खास कमी नहीं आई है, इसलिए दुनिया के तेल मार्केट में मंदी है और तेल की कीमतें नीचे गिर गई हैं। भारतीय तेल कंपनियां कम कीमतों पर तेल खरीदकर इसका फायदा उठा रही हैं।

हरियाणा सरकार ने भी हाल ही में पेट्रोल-डीजल पर टैक्स में बढ़ोत्तरी की है। हरियाणा सरकार ने पेट्रोल पर एक रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 1.1 रुपये प्रति लीटर की टैक्स में बढ़ोत्तरी की है। वहीं, तमिलनाडु सरकार द्वारा सोमवार को पेट्रोल-डीजल पर वैट में बढ़ोत्तरी की गई थी। इससे चेन्नई में पेट्रोल की कीमत में 3.25 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 2.50 रुपये प्रति लीटर की तेजी आई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles