lyn

सोशल मीडिया के जरिए फैलती जानलेवा अफवाहों पर केंद्र सरकार ने राज्यों के लिए चेतावनी जारी की है। केंद्र ने राज्यों से इन अफवाहों को लेकर निपटने को कहा है। बता कि अब तक बच्चा चोरी की अफवाह मे 29 लोगो की पीट-पीट कर हत्या कर दी गई।

गृह मंत्रालय ने राज्यों को निर्देश दिया है कि वह राज्य पुलिस को इस तरह की घटनाओं और अफवाहों पर नजर रखने के लिए और चौकसी बरतें। मंत्रालय ने राज्यों से कहा कि जिला अधिकारियों को निर्देश दिए जाएं कि वे इससे प्रभावित क्षेत्रों की पहचान करें, लोगों के बीच अपनी पहुंच बनाकर उन्हें सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही अफवाहों को लेकर जागरूक करने की कोशिश करें।

गृह मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित राज्यों को दिए निर्देश में कहा है, ‘जिला प्रशासन को आदेशित किया जाए कि वह अफवाहों के प्रभाव में आ जाने वाले इलाकों को चिह्नित करें और वहां के समुदाय को जागरुक करने के लिए कार्यक्रम आयोजित करें.’ साथ ही बच्चों की किडनैपिंग के मामलों को गंभीरता से लें और उचित पड़ताल करें।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

इससे पहले मंगलवार को केंद्र सरकार ने मेसेजिंग ऐप वॉट्सऐप को निर्देश दिए थे कि वह ‘गैर-जिम्मेदार और विस्फोटक मेसेज’ को अपने प्लैटफॉर्म पर फैलने से रोके।सरकार ने वॉट्सऐप से यह भी कहा था कि कंपनी इस मुद्दे पर जवाबदेही से नहीं बच सकती है।

इस मामले मे वॉट्सऐप ने बुधवार को सरकार से कहा, ‘वह प्लैटफॉर्म पर फैलाई जा रहीं फर्जी खबरों और गलत सूचनाओं को लेकर चितिंत है। इस मामले में सरकार, समाज और टेक्नॉलजी कंपनियों को साथ मिलकर काम करने की जरूरत है।’

Loading...