NDTV के संस्थापक प्रणय रॉय के खिलाफ सीबीआई ने दर्ज किया नया केस

6:38 pm Published by:-Hindi News

प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (एफडीआई) के नियमों के उल्लंघन मामले में सीबीआई ने एनडीटीवी के संस्थापक प्रणॉय राय, पत्नी राधिका रॉय सहित अन्य के खिलाफ ने नया केस दर्ज किया है। साथ ही  सीबीआई ने  कंपनी के पूर्व सीईओ विक्रम आदित्य चंद्रा के खिलाफ आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार के तहत मामला दर्ज किया है।

इससे पहले सीबीआई ने 10 अगस्‍त को प्रणय रॉय और उनकी पत्नी राधिका रॉय को मुंबई एयरपोर्ट पर विदेश जाने से रोक दिया था। दोनों नैरोबी जा रहे थे, जब जांच एजेंसी ने एहतियातन जारी लुकआउट सर्कलर के आधार पर उन्‍हें विदेश जाने से रोक दिया।

हालांकि एनडीटीवी की ओर से जारी बयान में इसे निराधार व दो साल पुराने एक फर्जी मामले में की गई कार्रवाई करार दिया गया। धोखाधड़ी के मामले में सीबीआई प्रणय रॉय के कई ठिकानों पर करीब दो साल पहले छापेमारी भी कर चुकी है।

आरोप है कि एनडीटीवी ने अपनी 32 सहायक कंपनियों का इस्तेमाल कर टैक्स हैवन देशों से ‘शैम ट्रांसेक्शन’ के जरिए विदेशी फंड हासिल किया। सीबीआई के अनुसार इन फर्मों के जरिए कोई व्यापार लेनदेन नहीं बल्कि इनका इस्तेमाल सिर्फ विदेश से वित्तीय लेनदेन के लिए किया गया है।

अमेरिका और भारत में सभी प्रासंगिक अधिकारियों के लिए घोषित लेनदेन के ज़रिये अज्ञात सरकारी लोगों के लिए मनी लॉन्ड्रिंग की गई। सीबीआई ने कहा है कि एनडीटीवी इंटरनेशनल होल्डिंग बीवी (एनडीटीवी की सहायक कंपनी) का इस्तेमाल जनरल इलेक्ट्रिक से 150 मिलियन डॉलर जुटाने के लिए किया गया था। हालांकि एनडीटीवी ने एक बयान जारी कर इन सभी आरोपों का खंडन किया है।

Loading...