Saturday, September 18, 2021

 

 

 

उपचुनाव नतीजे: गुजरात में बीजेपी तो झारखंड में कांग्रेस ने लहराया जीत का परचम

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली: राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ के विधानसभा चुनाव में जीत के बाद अब कांग्रेस को झारखंड उपचुनाव में भी जीत मिली है। वहीं गुजरात में एक सीट पर विधायक पद के लिए हुए उपचुनाव में भाजपा जीती है।

झारखंड के कोलेबिरा सीट पर कांग्रेस के नमन बिक्सल ने 9658 वोटों से जीत दर्ज की। राज्य में झारखंड पार्टी के विधायक एनोस एक्का कोर्ट द्वारा हत्या के मामले में दोषी पाए गए और उन्हें सजा दी गई। इसके चलते कोलेबीरा सीट खाली हुई थी और बीते गुरुवार यानि कि 20 दिसंबर को यहां और गुजरात के जसदण विधानसभा सीट पर मतदान हुआ था।

कोलेबिरा को नक्सल प्रभावित इलाका माना जाता है। यहां पर भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच बीते गुरुवार को मतदान कराया गया था, जहां करीब 64 प्रतिशत वोट पड़े थे। खास बात यह रही कि नक्सल प्रभावित इलाका होने के बावजूद उपचुनाव के दौरान किसी भी प्रकार की हिंसा की खबर नहीं आई थी।

वहीं गुजरात के जसदण में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार कुंवरजी बावलिया की जीत हुई है।  कुंवरजी बावलिया हाल ही में पाला बदलकर कांग्रेस से भाजपा में शामिल हुए थे। इसी वजह से ये सीट खाली हुई थी। बावलिया ने लगभग 19 हजार 985 वोटों से जीत हासिल की है। बता दें कि साल 2017 में हुए चुनाव में कुंवरजी बावलिया कांग्रेस के टिकट से जसदण सीट पर जीत हासिल की थी।

गुजरात में भाजपा के अब कुल 100 विधायक हो गए हैं। साल 2017 में हुए गुजरात विधानसभा चुनाव में भाजपा को 99 सीटें मिली थीं. जसदण विधानसभा सीट से कुल आठ प्रत्याशी चुनावी मैदान में थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles