Saturday, June 12, 2021

 

 

 

भारत के गणतंत्र दिवस के मौके पर , बुर्ज खलीफा भी रंगी तिरंगे के रंग में

- Advertisement -
- Advertisement -

दुबई | कल देश 68वा गणतंत्र दिवस मना रहा है. गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने अपने संबोधन में देशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाये दी. इस पावन मौके पर जहाँ पूरा देश जश्न मना रहा है वही दुनिया की सबसे ऊँची इमारत भी हमारे जश्न में शामिल हो रही है. जी हाँ, हम दुबई स्थित बुर्ज खलीफा इमारत की ही बात कर रहे है.

भारत के 68वे गणतंत्र दिवस के जश्न में बुर्ज खलीफा को तिरंगे के रंग में रंगा गया. बुर्ज खलीफा के ट्वीटर अकाउंट ने इस बात की जानकारी देते हुए कहा की हम आज रात , भारत के गणतंत्र दिवस के मौके पर बुर्ज खलीफा को LED लाइट्स के जरिये तिरंगे के रंग में रंगने जा रहे है. ट्वीट करने के कुछ देर बाद ही बुर्ज खलीफा , तिरंगे के रूप में लगाईं गयी LED लाइट्स से जगमगा उठी.

मालूम हो की बुर्ज खलीफा दुनिया की सबसे ऊँची ईमारत है. इसकी ऊंचाई लगभग 828 मीटर है. इस इमारत में 168 मंजिल मौजूद है. यह इमारत 16 किलोमीटर दूर से भी दिखाई देती है. इसका नामकरण अबु धाबी के शासक एवं संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति खलीफा बिन जायद अल नाहयान पर किया गया है.

मालूम हो की गणतंत्र दिवस के मौके पर अबू धाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल-नायहान मेहमान के तौर पर शामिल हो रहे है. वो परेड में बतौर मुख्य अथिति शामिल होंगे. हालाँकि प्रिंस शेख कल ही भारत पहुँच गए और प्रधानमंत्री मोदी खुद उन्हें रिसीव करने एअरपोर्ट पहुंचे. जहाँ उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया. अबू धाबी के युवराज के साथ आज मोदी ने अहम् मुलाकात की. इस मुलाकात के बाद अबू धाबी और भारत के बीच कई अहम् समझौते हुए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles