brunei sultan

brunei sultan

नई दिल्ली: अक्सर येही सुना जाता है कि शाही और दौलतमंद लोग अपनी गाड़ियां खुद नहीं चलाते है. लेकिन आज एक ऐसा वाकया सामने आया है जिससे सब चौक जाएँगे. दुनिया के सबसे रईस लोगों में से शुमार ब्रूनेइ के सुल्तान हसनल बोल्कियाह की सादगी देखने को मिली है. बुधवार को गणतंत्र दिवस कार्यक्रम और इंडो आसियान समिट में हिस्सा लेने पहुंचे ब्रूनेइ के सुल्तान का प्लेन जब दिल्ली में उतरा तो लोग उन्हें देखकर हैरान रह गए. इसकी वजह यह थी कि सुल्तान अपना जहाज़ खुद उड़ाकर भारत पहुंचे.

आपको बता दें कि, क्वीन एलिजाबेथ (II) के बाद सुल्तान दुनिया की किसी भी राजशाही में सबसे ज्यादा वक़्त तक शासन करने वाले शख्स हैं. सुल्तान हसनल की सादगी देखकर सभी हैरान रह गए.

एयरक्राफ्ट जब दिल्ली पहुंचा तो स्वागत के लिए मौजूद अधिकारियों के लिए भी यह नज़ारा काफी हैरान करने वाला था. मोदी सरकार के कार्यकाल के दौरान सुल्तान का यह पहला भारत दौरा है. सुल्तान जब भारत पहुंचे तो उन्होंने अचानक ही अपने देश को लोगों के बीच उनकी सादगी ने उन्हें लोकप्रिय कर दिया. कुछ वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि सुल्तान को जहाज़ उड़ाना बेहद्द पसंद है.

अधिकारियों के मुताबिक, इससे पहले जब 2008 और 2012 में वह भारत के दौरे पर आए थे तब भी वह अपना जहाज़ खुद ही उड़ाके लाए थे. सुल्तान के 747-400 जंबो जेट को उड़ाने के लिए पायलटों की एक ख़ास टीम भी है. पिछले साल 5 अक्टूबर को ही सुल्तान ने अपनी राजगद्दी संभालने के 50 साल पूरे किये है. इस्सी के साथ सुल्तान के पास बेहतरीन कारों का भी कलेक्शन है.

Loading...

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें