ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने 26 जनवरी को रिपब्लिक डे पर इस साल मुख्य अतिथि होंगे। पिछले दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 26 जनवरी, 2021 को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए जॉनसन ने मुख्य अतिथि बनने का न्योता स्वीकार कर लिया।

विदेश मंत्री डोमिनिक राब ने बताया कि गणतंत्र दिवस के मौके पर जॉनसन भारत आएंगे। उन्होने संवाददाताओं को बताया, “हमारे प्रधानमंत्री बोरिस जानसन ने भारत के गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्य अतिथि बनने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया है।”

बता दें कि 27 साल के अंतराल के बाद ब्रिटेन का प्रधानमंत्री अगले महीने भारत के 70वें गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि होगा। इससे पहले जॉन मेजर 1993 में नई दिल्ली में हुई गणतंत्र दिवस परेड में भाग ले चुके हैं। ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जानसन द्वारा निमंत्रण स्वीकार करने पर विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा, “यह भारत ब्रिटेन संबंधों के नये युग की शुरुआत का प्रतीक होगा।”

जयशंकर ने बताया कि ब्रिटेन के विदेश सचिव से बातचीत के बारे में बताया कि ध्यान इस बात पर केंद्रित किया गया है कि कैसे हमारे संबंधों को उच्च स्तर पर ले जाया जाए। हमने 5 व्यापक विषयों पर ध्यान केंद्रित किया है जिसमें लोगों को जोड़ना, व्यापार और समृद्धि, रक्षा और सुरक्षा, जलवायु परिवर्तन और स्वास्थ्य शामिल हैं।

वहीं, ब्रिटेन के विदेश सचिव डॉमिनिक राब ने ये भी बताया कि पीएम जॉनसन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अगले साल यूके में आयोजित होने वाले G7 समिट का न्योता दिया है। डॉमिनिक राब ने दोनों देशों के रिश्ते मजबूत करने पर भी जोर दिया।

उन्होंने कहा, ”हम भारत के साथ अपने आर्थिक रिश्ते और मजबूत करना चाहते हैं। हम भारत के साथ मजबूत रक्षा और सुरक्षा रिश्ते कायम करने के लिए भी प्रतिबद्ध हैं, जिससे हमें आतंकवाद और पश्चिमी भारतीय महाद्वीप में समुद्री डकैती जैसे खतरों से बचाने में मदद मिलेगी।