Tuesday, August 3, 2021

 

 

 

हिन्दु वोट की एकजुटता और मुस्लिमों के मत विभाजन से मिली बीजेपी को जीत: मुस्लिम नेता

- Advertisement -
- Advertisement -

उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की ऐतिहासिक जीत के लिए मुस्लिम नेताओं ने हिन्दू वोटबैंक को वजह माना हैं. इसके अलावा दूसरी वजह मुस्लिम वोटबैंक के विभाजन को प्रमुख माना हैं.

समाजवादी पार्टी के पूर्व सदस्य कमाल फारुकी ने कहा कि ‘मुस्लिम मतों के विभाजन की बात एक तरह का अमूर्त विचार है…’ उन्होंने कहा, “सामान्य धारणा के विपरीत, मुसलमान एकजुट होकर किसी पार्टी को वोट नहीं देते… बीजेपी हिन्दू मतों को एकजुट करने के लिए इस बात को उछालती है कि मुसलमान एकजुट होकर मत देते हैं… जबकि सच्चाई यह है कि मुसलमान भी किसी अन्य सामान्य मतदाता की ही तरह अपने मुद्दों व चिंताओं के आधार पर मत देते हैं…”

उन्होंने कहा, “यह संभव ही नहीं है कि उत्तर प्रदेश के मुसलमान किसी एक पार्टी को मत दें, लेकिन वे कभी-कभी एकजुट होकर किसी एक क्षेत्र में किसी एक प्रत्याशी का समर्थन करते हैं…”

वेलफेयर पार्टी ऑफ इंडिया के राष्ट्रीय अध्यक्ष सैयद कासिम रसूल इलियास ने कहा कि बीजेपी की रणनीति ने मुस्लिम फैक्टर को (चुनावों में) सफलतापूर्वक निष्प्रभावी बना दिया है. इलियास ने कहा कि बीजेपी ने जाटवों के अलावा बाकी सभी अनुसूचित जातियों और यादवों के अलावा अन्य सभी पिछड़ों के मत हासिल किए हैं. उन्होंने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और (बीजेपी अध्यक्ष) अमित शाह के उदय के बाद यह नई तरह की सोशल इंजीनियरिंग देखने को मिल रही है…”

पूर्व राज्यसभा सदस्य मोहम्मद अदीब ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ‘अच्छे दिन’ की आड़ में हिन्दू राष्ट्र का वादा परोस रहे हैं, जिसने वस्तुत: बीजेपी को हिन्दू मतों को इकलौती सर्वाधिक प्रभावी इकाई में बदलने में मदद की है. उन्होंने कहा, “बीते तीन साल में मोदी सरकार की कोई ऐसी उपलब्धि नहीं है, जो नज़र आती हो, फिर भी लोगों ने मोदी को मत दिया… मोदी में लोग हिन्दू राष्ट्र की उम्मीद देख रहे हैं, जिसे वह (मोदी) ‘अच्छे दिन’ कहकर प्रचारित कर रहे हैं…”

कई मुस्लिम संगठनों के साझा संगठन ऑल इंडिया मुस्लिम मजलिस-ए-मुशावरात के अध्यक्ष नवेद हामिद ने कहा, “हम एक बहुसंख्यकवादी लोकतंत्र की तरफ बढ़ रहे हैं, जहां राष्ट्रवाद को हिन्दुत्व में मिला दिया गया है…”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles