Friday, January 28, 2022

आरएसएस ने किया सर्वे, गुजरात में बीजेपी को मिलेंगी 60-65 सीटें

- Advertisement -

अहमदाबाद – आरएसएस और बीजेपी के सर्वे से एक बात निकल कर सामने आ रही है की अगर इस समय गुजरात में चुनाव होते है तो बीजेपी को सिर्फ 60-65 सीटें मिलेंगी. गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें है.

देश भर में व्यापी तौर पर चल रहे दलित आन्दोलन को लेकर यह सर्वे किया गया है गौरतलब है की ऊना में मृत गाय की खाल उतारने पर दलित युवकों की पिटाई के विरोध में गुजरात में दो हफ्तों से दलित प्रदर्शन कर रहे हैं। इस सर्वे को आरएसएस के उन जमीनी प्रचारकों ने अंजाम दिया है, जिन्हें लोगों से फीडबैक लेने का प्रशिक्षण दिया गया है। इसमें हिंदू वोटों का ध्रुवीकरण बीजेपी की ओर बताया गया है तो कहा गया है दलित इससे दूर जा रहे हैं।

वही इस सर्वे को लेकर सबसे दिलचस्प बात यह है की आरएसएस इस बात को लेकर अधिक चिंतित है की दलितों के समर्थन में मुस्लिम आगे आ रहे है. आरएसएस के एक सूत्र ने कहा, ‘संघ दलितों को हिंदुओं का हिस्सा मानता है और हिंदुओं में दो ध्रुव बनना कभी स्वीकार नहीं करेगा। पहले दलित कांग्रेस के प्रति समर्पित थे और संघ ने दो दशकों की अथक मेहनत के बाद उन्हें अपने साथ किया था।’

गुजरात आरएसएस के शीर्ष नेताओं ने सोमवार को सीएम आनंदीबेन पटेल को सर्वे के बारे में बताकर इस्तीफे के लिए राजी कर लिया था। यही वजह है कि विपक्ष के नेता शंकरसिंह वाघेला ने मंगलवार को भरोसा जताया था कि अगर चुनाव जल्दी भी होते हैं तो उनकी पार्टी इसके लिए तैयार है। वाघेला कांग्रेस में जाने से पहले आरएसएस के प्रचारक और बीजेपी के बड़े नेता रह चुके हैं।

आरएसएस में इस बात को लेकर चिंता है कि दलितों के समर्थन के लिए मुस्लिम आगे आ रहे हैं। आरएसएस के एक सूत्र ने कहा, ‘संघ दलितों को हिंदुओं का हिस्सा मानता है और हिंदुओं में दो ध्रुव बनना कभी स्वीकार नहीं करेगा। पहले दलित कांग्रेस के प्रति समर्पित थे और संघ ने दो दशकों की अथक मेहनत के बाद उन्हें अपने साथ किया था।’

 

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles