Tuesday, January 25, 2022

देश के 71 फीसदी हिस्से से सिमट कर 40 फीसदी पर पहुंची बीजेपी

- Advertisement -

देश में भाजपा का ‘ग्राफ’ लगातार सिकुड़ रहा है। बीते दो साल में पांच राज्यों में चुनाव के बाद लगातार हो रहे नुकसान के चलते 2017 में देश के 71 प्रतिशत क्षेत्रफल पर शासन करने वाली बीजेपी 2019 में 40 प्रतिशत (महाराष्ट्र चुनाव के बाद) तक सिमटकर रह गई।

इंडिया टुडे डेटा इंटेलिजेंस यूनिट (डीआईयू) की रिपोर्ट के मुताबिक अब बीजेपी की सत्ता सिमटकर देश के 40 फीसदी हिस्से में रह गई है। पंजाब, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के बाद महाराष्ट्र से भी बीजेपी की सत्ता गई। मालूम हो कि ये सभी देश के सबसे ज्यादा विधानसभा वाले राज्यों में शामिल हैं।

इस पर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कहा कि देश में भाजपा का ‘ग्राफ’ लगातार सिकुड़ रहा है और वह दिन दूर नहीं जब उसकी विचारधारा को देश भर में खारिज कर दिया जाएगा।

गहलोत ने एक मीडिया घराने के ‘ग्राफ’ के साथ ट्वीटर पर यह बात लिखी है। ‘सिमटती भाजपा’ शीर्षक वाले इस ‘ग्राफ’ में दिखाया गया है कि दिसंबर 2017 में देश में भाजपा शासित इलाका 71 प्रतिशत था जो अब घटकर 40 प्रतिशत रह गया है। वहीं गैर भाजपा दलों से शासित इलाका अनुपात में बढ़ा है।

गहलोत ने लिखा है, ‘‘कांग्रेस मुक्त भारत की बात करने वालों के लिए यह तस्वीर आईने की तरह है, जनता लगातार स्पष्ट सन्देश दे रही है, विभाजनकारी और नकारात्मक सोच को नकार रही है।’’उन्होंने लिखा है, ‘‘इस देश में तमाम विचारधाराएं हैं, लड़ाई व्यक्तिगत नहीं, विचारधारा की होनी चाहिए।’’ उन्होंने लिखा है, ‘‘बहुत जल्द ही, उनकी विचारधारा को देश भर में खारिज कर दिया जाएगा।’’

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles