Tuesday, June 28, 2022

भाजपा विधायक ने किया अभिनंदन की तस्वीर का इस्तेमाल, EC ने दिए FB को हटाने का आदेश

- Advertisement -

लोकसभा चुनाव 2019 की तारीखों के घोषणा के बाद चुनाव आयोग ने दिल्ली से भाजपा विधायक ओम प्रकाश शर्मा द्वारा शेयर की गई विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की तस्वीर को हटाने का आदेश जारी किया है। इंडियन एक्सप्रेस के मुताबिक इस आम चुनाव में आचार संहिता के उल्लंघन को लेकर चुनाव आयोग द्वारा की गई यह संभवतः पहली कार्रवाई है।

चुनाव आयोग की तरफ से यह शिकायत फेसबुक के भारत और दक्षिण एशिया डायरेक्टर शिवनाथ ठुकराल को की गई है। वहीं चुनाव आयोग को यह शिकायत cVIGIL एप पर मिली थी। गौरतलब है कि रविवार को चुनाव की तारीखों का एलान करते समय आयोग ने कहा था कि कोई भी नागरिक इस एप का इस्तेमाल कर आचार संहिता के उल्लंघन संबंधी गतिविधि की शिकायत कर सकता है।

दिल्ली भाजपा विधायक ने दो पोस्टर शेयर किए थे। इन दोनों पोस्टर्स में भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की फोटो सहित, पीएम नरेन्द्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह की फोटो भी थी। एक पोस्टर में लिखा था- मोदी जी द्वारा इतने कम समय में बहादुर अभिनंदन को वापस लाना भारत की बहुत बड़ी कूटनीतिक विजय है। वहीं दूसरे पोस्टर में लिखा था – झुक गया है पाकिस्तान, लौट आया है देश का वीर जवान।

चुनाव आयोग की तरफ से पहले ही राजनीतिक दलों को कह दिया गया है कि कोई भी पार्टी अपने बैनर, पोस्टरों में सेना या सेना के जवान की तस्वीर का इस्तेमाल ना करें। चुनाव आयोग की तरफ से ना सिर्फ फेसबुक बल्कि ट्विटर को भी लोकसभा चुनाव के तहत कार्रवाई करने को कहा गया है। जिसमें चुनाव से संबंधित सामग्री को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से हटाने की बात कही गई है।

बता दें कि आचार संहिता के प्रावधान 2013 से सोशल मीडिया पर लागू होते हैं, लेकिन आयोग ऐसे प्लेटफार्मों पर उल्लंघन के खिलाफ कार्रवाई करने में सक्षम नहीं था क्योंकि चुनाव आयोग के पास सोशल मीडिया साइटों तक पहुंचने के लिए कोई रास्ता नहीं था।

- Advertisement -

Hot Topics

Related Articles