बिल गेट्स ने नोटबंदी के फैसले को बताया साहसिक, कहा – कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ने में मदद मिलेगी

11:23 am Published by:-Hindi News

bill

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक और जाने-माने आईटी विशेषज्ञ बिल गेट्स ने प्रधानमन्त्री नरेन्द्र मोदी द्वारा लिए गए नोटबंदी के फैसले की तारीफ़ करते हुए कहा कि इस फैसले से भारत में कैशलेस इकोनॉमी को बढ़ने में मदद मिलेगी.

उन्होंने कहा, भारत सरकार के इस फैसले से देश में शैडो इकोनॉमी को खत्म किया जा सकेगा. उन्होंने कहा, ”अगर लोग ये देखें कि डिज़िटल दुनिया में लेन-देन करना ज़्यादा महंगा नहीं है, तो वो कागज़ की मुद्रा से उस तरफ़ बढ़ेंगे. मैं जानता हूं कि सरकार आधार कार्ड और बैंक अकाउंट खोलने जैसे कदम उठाकर उस ओर बढ़ रही है.”

गेट्स ने आगे कहा, ”मेरा अनुभव यही है कि गांवों में आप चाहे जितने बैंक खोल लें. जब तक इंटरनेट के माध्यम से लेन-देन करना शुरू नहीं करेंगे, उस पैसे को किसानों तक पहुंचाना मुश्किल ही रहेगा.”

भारत की कोशिशों की तारीफ करते हुए उन उन्होंने कहा कि यहां की सरकार जैसी पहल सामने ला रही है वैसा दुनिया के किसी और देश ने पहले कभी नहीं किया है. भारत और उसकी अगुवाई करने वाले जानते हैं कि उन्हें कितनी अहम और पेचीदी चुनौतियों को पार करना है. अच्छी बात यह है कि भारत सरकार इन बड़ी दिक्कतों से निपटने के लिए कमर कसी हुई दिख रही है.

खानदानी सलीक़ेदार परिवार में शादी करने के इच्छुक हैं तो पहले फ़ोटो देखें फिर अपनी पसंद के लड़के/लड़की को रिश्ता भेजें (उर्दू मॅट्रिमोनी - फ्री ) क्लिक करें