Saturday, June 19, 2021

 

 

 

बिहार विधानसभा चुनाव: रुझानों में NDA को मिला स्पष्ट बहुमत

- Advertisement -
- Advertisement -

बिहार विधानसभा के चुनाव के रुझान आना शुरू हो गए है। रुझानो से स्पष्ट है कि राज्य में NDA को स्पष्ट बहुमत मिल रहा है। NDA (नीतीश+) को 125 सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि महागठबंधन (तेजस्वी+) 109 के साथ आगे चल रहा है।

महागठबंधन में तेजस्वी की आरजेडी सबसे आगे चल रही है। आरजेडी ने 84 से ज्यादा सीटों पर बढ़त बना रखी है और कांग्रेस ने करीब 18 सीटों पर बढ़त बनाई है। वहीं एनडीए ने 92 सीटों पर बढ़त बना रखी है। एनडीए में बीजेपी की 50 और जेडीयू की 35 सीटों पर बढ़त है। वहीं चिराग पासवान की पार्टी की दो सीट पर बढ़त है।

सूबे में कुल 243 विस सीटें हैं, जबकि सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी/गठबंधन को बहुमत के लिए 122 का आंकड़ा चाहिए होगा। वैसे एग्जिट पोल्स में अनुमान जताया गया था कि बिहार में तेजस्वी के नेतृत्व वाले गठबंधन की सरकार बनेगी। हालांकि, पूर्व में ऐसे पोल्स गलत भी साबित हुए हैं।

2015 के बिहार विधानसभा चुनाव में आरजेडी को सबसे ज्यादा 80 सीटों पर जीत मिली थी। वहीं दूसरे नंबर पर नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू थी, जिसे 71 सीटें हासिल हुई थी। इसके अलावा बीजेपी को 53, कांग्रेस को 27, एलजेपी को 2, आरएलएसपी को 2, हम को 1 और अन्य के हिस्से में 7 सीटें गई थी. 2015 में नीतीश कुमार की जेडीयू, लालू प्रसाद यादव की आरजेडी और कांग्रेस ने महागठबंधन बनाकर बीजेपी, आरएलएसपी और एलजेपी के गठबंधन पर जीत हासिल की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles