Sunday, January 23, 2022

शेयर बाज़ार में मचा कोहराम, निवेशको के डूबे 5.50 लाख करोड़ रुपये

- Advertisement -

sensex bse 2017 1

मुंबई । भारतीय शेयर बाज़ार के लिए मंगलवार की शुरुआत बेहद बड़े झटके के साथ हुई है। शेयर बाज़ार ने खुलते ही बड़ा गोता लगाते हुए निवेशको के माथे पर बल ला दिया। शेयर बाज़ार ने आज सुबह भारी गिरावट के साथ शुरुआत की। इस वजह से सेन्सेक्स 1250 अंक तो निफ़्टी 350 अंक लुडक गया। पीछले चार कामकाजी दिनो में यह सबसे बड़ी गिरावट है। इतनी बड़ी गिरावट की वजह से निवेशको के क़रीब साढ़े पाँच लाख करोड़ डूब गए है।

1 फ़रवरी को बजट पेश होने के बाद से शेयर मार्किट में गिरावट का दौर जारी है। मोदी सरकार द्वारा म्यूचूअल फ़ंड पर 10 फ़ीसदी टैक्स लगाने के फ़ैसले ने बाज़ार को निराश कर दिया। इसलिए जैसे ही वित्त मंत्री अरुण जेटली ने यह प्रताव संसद में रखा वैसे ही शेयर बाज़ार धड़ाम हो गया। 1 फ़रवरी को शेयर बाज़ार क़रीब 835 अंक लुडक गया। कुछ ऐसा ही हाल अगले दिन भी रहा।

सोमवार को भी शेयर बाज़ार में गिरावट का दौर जारी रहा। सोमवार को सेन्सेक्स क़रीब 350 अंक गिरा। लेकिन मंगलवार को शेयर बाज़ार की शुरुआत ही बड़ी गिरावट के साथ हुई। सेन्सेक्स 1250 अंक तो निफ़्टी 350 अंक नीचे आ गया। शेयर बाज़ार में आयी इस गिरावट की वजह अमेरिकी शेयर मार्केट को भी माना जा रहा है। सोमवार को अमेरिकी शेयर बाज़ार में बड़ी गिरावट दर्ज की गयी।

इसका असर भारतीय बाज़ार पर भी हुआ। ख़बर लिखे जाने तक सेंसेक्स 1046.88 अंकों की गिरावट के साथ 33,681.94 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं, निफ्टी भी फिलहाल 10343 के स्तर पर है। इसमें 323.55 अंकों की गिरावट देखने को मिल रही है। बता दे की सोमवार को अमेरिकी बाज़ार डाउ जोन्स इंडस्ट्रीयल एवरेज 1175 अंक की गिरावट के साथ बंद हुआ। इतिहार में यह डाउ जोन्स में एक दिन में आई यह सबसे बड़ी गिरावट है।

- Advertisement -

[wptelegram-join-channel]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles