Friday, September 24, 2021

 

 

 

#CAA पर इमरान खान ने कहा – पैदा होने जा रहा है बड़ा शरणार्थी संकट, भारत का जवाब- अपना देश संभालें

- Advertisement -
- Advertisement -

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मंगलवार (17 दिसंबर) को कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली भारत सरकार के कदमों की वजह से दक्षिण एशिया में एक बड़ा शरणार्थी संकट पैदा होने जा रहा है। भारत ने इमरान खान की टिप्पणी के जवाब में कहा कि उनकी बेतुकी टिप्पणी भारत के प्रति उनकी घृणा और पूर्वाग्रह का परिचायक है। भारत ने यह भी कहा कि इमरान खान अपने देश के लिए काम करें।

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि राजीव के चंदर ने इमरान खान की टिप्पणी को सिरे से खारिज करते हुए कहा, पाकिस्तान हमेशा से मानवाधिकार का हिमायती होने का ढोंग करता है, जबकि वहां के अल्पसंख्यकों की संख्या जोकि 1947 में 23 प्रतिशत थी, वह अब तीन प्रतिशत रह गई है। पाकिस्तान में कठोर ईशनिंदा कानून, एक प्रक्रिया के तहत उत्पीड़न और जबरन धर्मांतरण इसका मुख्य कारण हैं। भारत अपने देश में क्या कर रहा है उसके बारे में उसे दूसरे मुल्क से जानने की जरूरत नहीं है। ऐसे देश तो बिल्कुल भी भारत के मसलों पर अपना बयान न दिया करें जो दुनिया में नफरत फैलाने के लिए आतंकवाद को बढ़ावा दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान और उनके प्रधानमंत्री इमरान खान के लिए यही अच्छा होगा कि वह अपने देश और अपने लोगों के कल्याण के लिए काम करें।

बता दें कि खान ने अपने बयान में कहा था कि ”मैं कहना चाहता हूं कि पूरे विश्व को (दक्षिण एशिया में) आसन्न सबसे बड़े शरणार्थी संकट के बारे में अवगत होना चाहिए।” भारत के नागरिकता कानून और राष्ट्रीय नागरिक पंजी पर टिप्पणी करते हुए खान ने कहा, ”यदि दो-तीन प्रतिशत मुसलमान अपनी नागरिकता साबित नहीं कर सकते हैं तो यह एक बड़ी चुनौती होगी…मैं अंतरराष्ट्रीय समुदाय से इसे देखने को कहता हूं।

खान ने कहा, ”यदि विश्व भारत पर दबाव डाले तो इसे रोका जा सकता है । एक बार संकट शुरू होने पर हम इसे नहीं रोक सकते । यह जटिल और कठिन है। उन्होने ये भी कहा कि नागरिकता संशोधन कानून के चलते भारत से बाहर होने वाले मुसलमानों को पाकिस्तान की सरजमीं पर कोई जगह नहीं मिलेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles