sbi112

देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंट (एसबीआई) ने एक दिन में एटीएम से पैसा निकालने की सीमा में कटौती करते हुए अपने ग्राहकों को त्यौहारों के मौसम के ठीक पहले बड़ा झटका दिया है। इकनॉमिक टाइम्स की खबर के मुताबिक एसबीआई का यह फैसला इस महीने के अंत में यानी 31 अक्टूबर से लागू हो सकता है।

31 अक्तूबर से बैंक के ग्राहक एक दिन में 20,000 रुपये से ज्यादा राशि नहीं निकाल पाएंगे। वर्तमान में यह सीमा 40,000 रुपये है। एसबीआई ने कहा कि एटीएम ट्रांजैक्शन में धोखाधड़ी की बढ़ती शिकायतों के मद्देनजर और डिजिटल-कैशलेस ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से कैश निकासी सीमा को घटाने का फैसला किया गया है।

ब्रांचो को भेजे आदेश में जानकारी दी गई कि क्लासिक और मेस्ट्रो प्लैटफॉर्म पर जारी किए डेबिट कार्ड से भी निकासी सीमा को घटा दिया गया है।’ माना जा रहा है कि एसबीआई का यह कदम कैशलेस ट्रांजेक्श को बढ़ावा देने के लिए है।रिपोर्ट के मुताबिक देश में इस समय जनता के हाथ में 18.5 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा का कैश है जो अब तक का अधिकतम स्तर है। नोटबंदी के दौर की तुलना में यह दोगुने से अधिक है। नोटबंदी के बाद जनता के हाथ में करीब 7.8 लाख करोड़ रुपये कैश ही रह गया था।

मुस्लिम परिवार में शादीे करने के इच्छुक है तो अभी फोटो देखकर अपना जीवन साथी चुने (फ्री)- क्लिक करें 

एसबीआई के प्रबंध निदेशक पीके गुप्ता से पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘हमारा आंतरिक विश्लेषण दिखाता है कि एटीएम से ज्यादातर छोटी राशि की निकासी की जाती है। 20 हजार रुपये अधिकतर ग्राहकों के लिए काफी है। हम छोटी निकासी पर होने वाले फ्रॉड में कमी को लेकर भी प्रयास कर रहे हैं।’

उन्होंने आगे कहा कि जिन ग्राहकों को निकासी की ज्यादा सीमा चाहिए वह ऊंचे वैरिएंट वाला कार्ड ले सकते हैं। ऐसे कार्ड उन कस्टमर्स को जारी किए जाते हैं, जो अपने बैंक खाते में मिनिमम बैलेंस से ज्यादा राशि बनाए रखते हैं।

Loading...