Saturday, October 23, 2021

 

 

 

पोर्न साइट्स को रोकने के लिए बीएचयू लेकर आया ‘हर हर महादेव’ एप

- Advertisement -
- Advertisement -

banaras hindu university 650x400 41483420920

वाराणसी । इंटरनेट की तेज़ होती गति और बढ़ती पहुँच ने जहाँ काफ़ी चीज़ों का आसान किया है वही कुछ चिंताओ को बढ़ा भी दिया है। चूँकि इंटरनेट अब एक बड़ा बाज़ार बन चुका है ज़्यादातर लोग इस माध्यम के ज़रिए पैसा कमाना चाहते है। फ़िलहाल इंटरनेट पर सबसे बड़ा कारोबार पोर्न साइट्स का है और यह दिनो दिन बढ़ रहा है। इंटरनेट तक जितनी लोगों की पहुँच पहुँच रही है उतना ही पोर्न साइट्स का कारोबार फल फूल रहा है।

वैसे भी एक सर्व के अनुसार पोर्न, इंटरनेट पर सबसे ज़्यादा सर्च किया जाने वाला कांटेंट है। इसलिए विश्वविधालय प्रशासन के सामने भी यह एक बड़ी समस्या बनकर उभर रहा है। छात्रों को कैसे अश्लील और अनचाही साइट्स को एक्सेस करने से रोक जाए, इसके लिए विश्वविधालय प्रशासन लगातार प्रयास करता रहता है। कुछ जगह पर पोर्न शब्द को ही ब्लाक कर दिया जाता है तो कुछ जगह कुछ अश्लील वेबसाइट को।

अब बनारस विश्वविधालय ने इस समस्या का तोड़ निकालने का दावा किया है। इसके लिए उन्होंने के एप बनायी है जो इंस्टाल होने के बाद अनचाही और अश्लील वेबसाइट को खुलने से रोकेगा। यही नही अगर छात्र ऐसी वेबसाइट को खोलने का प्रयास भी करेगा तो बैक्ग्राउंड में एक भजन चलना शुरू हो जाएगा। इंस्टीट्यूट ऑफ बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी ऑफ मेडिकल साइंस (आईएमएस बीएचयू) के न्यूरोलॉजिस्ट और उनकी टीम ने एक ऐसी एप्लीकेशन विकसित करने का दावा किया है।

उन्होंने इस एप को ‘हर हर महादेव’ नाम दिया है। आईएमएस बीएचयू न्यूरोलॉजी डिपार्टमेंट के डॉक्टर विजय नाथ मिश्रा इस बारे में बताते हैं, ‘हमने जो एप विकसित की है वो वेबसाइट ब्लॉक करने और इंटरनेट फिल्टरिंग में कारगार है। इसलिए कोई भी व्यस्क या आपत्तिजनक साइटों के खुलने के डर के बिना आराम से इंटरनेट पर सर्च कर सकता है। इस एप से क़रीब 3800 वेबसाइट को ब्लाक किया गया है। अब अश्लील साइट्स की जगह पर हिंदू धार्मिक गीत बजने लगेंगे। हमारी योजना अन्य धार्मिक गीत को एप्लीकेशन में शामिल करने की है।’

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Hot Topics

Related Articles